देखने लायक है लॉकडाउन में सफाई कर्मी हलचल की मुस्तैदी

गोरखपुर। कोरोना वायरस से लड़ने में सभी अपना योगदान दे रहे हैं। उनमें सफाई कर्मचारियों की महती भूमिका है. लॉकडाउन के बाद तो उनके काम की महत्ता और बढ़ी और उन्होंने अपने काम को बेहतर ढ़ग से अंजाम दिया. घासीकटरा कर्बला के पास रहने वाले इस्लाम उर्फ हलचल उनमें से एक हैं जिन्होंने लॉकडाउन के बाद एक भी दिन छुट्टी नहीं ली और लगातार अपनी ड्यूटी मुस्तैदी से कर रहे हैं.

नगर निगम में ड्राइवर पद पर कार्यरत इस्लाम उर्फ हलचल की ड्यूटी वार्ड नं. 25 तुर्कमानपुर में हैं. पांडेयहाता से कसाई टोला, नूरी मस्जिद, घोड़ा गली, खरादी टोला आदि क्षेत्रों में उनकी ड्यूटी है. यहां सफाई व्यवस्था आपको चकचक मिलेगी. यहां के रहने वाला हर शख्स इस्लाम उर्फ हलचल के काम से बहुत खुश है. बहुत वक्त से यहां काम रहे हलचल के बारे में आज तक एक भी शिकायत नहीं आयी.

इस्लाम उर्फ हलचल थ्री वन इस मायने में हैं कि यह गाड़ी भी खुद चलाते हैं. कूड़ा भी खुद उठाते हैं. कूड़ा गाड़ी में लोड करते हैं. चूना भी छिड़क देते हैं. इनके दो सहयोगी इस्हाक व सफीक भी है जो नए हैं.  इस नाते इस्लाम उर्फ हलचल इन दोनों का काम भी स्वयं कर देते हैं.

इस्लाम उर्फ हलचल के चार बच्चे हैं जो पढ़ रहे हैं. उनका नाम हलचल पड़ने की भी एक कहानी है. जब उनका जन्म हुआ तो उस वक्त दंगा हुआ था. मां-बाप ने उन्हें हलचल पुकारना शुरु कर दिया फिर बचपन से लेकर इस उम्र तक उनके असली नाम के साथ हलचल नाम जुड़ गया. तुर्कमानपुर के नौजवान इस्लाम उर्फ हलचल को जल्द सम्मानित करने वाले हैं. इस्लाम उर्फ हलचल कहते हैं कि यहां इतना प्यार मिलता है कि दिल खुश हो जाता है. सुबह 6 से दोपहर 2 बजे तक क्षेत्र में रहता हूं. कोशिश रहती है कहीं कूड़ा करकट न रहें. इस समय तो मेरी जिम्मेदारी और बढ़ गयी है.