गोरखपुर में तब्लीगी जमात को लेकर पुलिस ने की मस्जिदों की जांच

गोरखपुर। नई दिल्ली में बस्ती निजामुद्दीन स्थित तब्लीगी जमात के मरकज में शामिल लोगों के कोरोना संक्रमण को लेकर मची सनसनी का असर जिले की तमाम मस्जिदों में भी देखने को मिला। पुलिस ने मंगलवार को तब्लीगी जमात के संबंध में संगी मस्जिद मदरसा चौराहा बसंतपुर में जांच पड़ताल की। यहां विदेश से आयी जमात व अन्य जानकारियों का ब्यौरा तलब किया। यह मस्जिद शहर में तब्लीगी जमात का मरकज है। संगी मस्जिद मरकज निजामुद्दीन से जुड़ी हुई है।

बुधवार को पुलिस द्वारा मक्का मस्जिद मेवातीपुर, दरगाह हजरत मुबारक खां शहीद मस्जिद नार्मल, अकबरी जामा मस्जिद अहमदनगर चक्शा हुसैन, बरकातिया मस्जिद मिर्जापुर, जामा मस्जिद वजीराबाद कालोनी, हुदा मस्जिद देव पोखर गोरखनाथ, मस्जिद अंसार नौरंगाबाद सहित कई मस्जिदों की जांच पड़ताल की गई। तब्लीगी जमात व उनके इज्तिमा से संबंधित जानकारियां हासिल की गई।

मस्जिद में बाहरी व्यक्ति के न आने संबंधी हिदायत दी गयी। शाम के वक्त मस्जिद औलाद अली निकट मल्ल हास्पिटल बक्शीपुर में तीन लोग असर की नमाज अदा कर रहे थे। तब पुलिस पहुंची और मस्जिद के इमाम हाफिज मो. हदीस को बक्शीपुर पुलिस चौकी ले आयी और डांटा, फिर हिदायत देकर छोड़ दिया। चिश्तिया मस्जिद बक्शीपुर में भी पुलिस ने इमाम हाफिज महमूद रज़ा को मस्जिद में किसी बाहरी व्यक्ति को न आने की हिदायत दी।

बताते चलें कि शहर में मौजूद बरेलवी मसलक की मस्जिदों में तब्लीगी जमात के आने व इज्तिमा करने पर पहले से पाबंदी है। सिर्फ देवबंदी मसलक की मस्जिदों में ही तब्लीगी जमात रुकती है और इज्तिमा कर सकती है। संगी मस्जिद बसंतपुर, जामा मस्जिद उर्दू बाजार, मस्जिद मजहरुल हक गीता प्रेस, जामा मस्जिद वजीराबाद कालोनी, जामा मस्जिद गोरखनाथ, खोखर टोला की मस्जिद, मस्जिद अंसार नौरंगाबाद, मस्जिद हुदा गोरखनाथ, मकबरे वाली मस्जिद हुमायूंपुर, दारोगा साहब मस्जिद हुमायूंपुर सहित कई मस्जिदों में तब्लीगी जमात के लोग आते हैं। कई मस्जिदों में विदेश से भी जमात आती रहती हैं।

हिन्दू मुस्लिम एकता कमेटी के संरक्षक शाकिर सलमानी के पास भी पुलिस ने फोन कर अहमदनगर चक्शा हुसैन क्षेत्र में तब्लीगी जमात वाली मस्जिदों के बारे में जानकारी हासिल की। मरकज निजामुद्दीन की घटना के बाद पुलिस अलर्ट है। निगरानी व सख्ती बढ़ा दी गई है।