कोविड-19 पाजिटिव को दिल्ली से लाने वाले दोनों व्यक्तियों की जांच रिपोर्ट निगेटिव

गोरखपुर। गोरखपुर के पहले कोविड.19 केस के डायरेक्ट सम्पर्क में आने वाले तीन व्यक्तियों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आयी है। इसमें दो व्यक्ति वे थे जो दिल्ली से एम्बुलेंस में मरीज के साथ आए थे। तीसरा व्यक्ति कोविड.19 पाजिटिव पाए गए व्यक्ति का बेटा है।

गोरखपुर का पहला कोविड.19 पाजिटिव व्यक्ति अप्रवासी मजदूर है। वह गोला तहसील क्षेत्र का रहने वाला है। वह फरीदाबाद में पेंट पालिश का काम करता था। उसके गांव के दो और व्यक्ति भी वहां पर पेंट पालिश का कार्य करते थे। उसे ब्लड प्रेशर के साथ-साथ मधुमेह था। उसे 19 अप्रैल को माइनर हार्ट अटैक हुआ। उसे फरीदाबाद के सर्वोदय हास्पिटल ले जाया गयां जहां से उसे उसी दिन रेफर कर दिया गया।

रेफर होकर यह मरीज दिल्ली में सफदरजंग हॉस्पिटल में एडमिट हुआ जहां उसका पांच दिन इलाज चला। पांच दिन बाद बाद 26 अप्रैल को उसको एक एम्बुलेंस के साथ उरूवा क्षेत्र के दो व्यक्ति गांव लेकर आए।

मरीज को सांस लेने में तकलीफ हो रही थी। ग्राम प्रधान ने एम्बुलेंस को गांव के बाहर ही रोक दिया। मरीज की हालत बिगड़ने पर 108 एम्बुलेंस बुला कर जिला अस्पताल गोरखपुर ले जाया गया। जिला अस्पताल के इमर्जेंसी के बाहर ही चिकित्सक ने उसके बारे में जानकारी प्राप्त की और उसे बीआरडी मेडिकल कालेज रेफर कर दिया। मरीज को 26 अप्रैल को बीआरडी मेडिकल कालेज में भर्ती कराया गया। जांच के बाद उसकी रिपोर्ट कोविड.19 पाजिटिव पायी गयी।

इसके बाद मरीज के गांव के तीन किलोमीटर क्षेत्र को सील कर दिया गया है। मरीज के प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष सम्पर्क में आने वाले सभी लोगों को क्वारंटाइन किया गया है। दिल्ली के सफदरजंग और फरीदाबाद के सर्वोदय अस्पताल के अधिकारियों को भी इस बारे में अवगत कराया गया है।

कमिश्नर, डीआईजी, डीएम और एसएसपी ने 27 अप्रैल को मरीज के गांव का दौरा किया।
अधिकारियों ने गांव आने व जाने वाले रास्ते को पूरी तरह सील कराया। हर एंट्री प्वांइट पर पुलिस की ड्यूटी लगायी गयी है।

दिल्ली से प्रवासी मजदूर को लाने वाले दोनों मजदूरों व प्रवासी मजदूर के बेटे की कोरोना जांच निगेटिव आयी है। तीनों को नंदानगर क्षेत्र स्थिति टीवी अस्पताल में बने सेंटर में 14 दिन के लिए क्वारंटीन किया गया है। मरीज के गांव के 717 घरों को सैनिटाइज करने का काम किया गया है। एहतियातन हर घर जाकर लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है।