रेडक्रॉस सोसाइटी ने 13 कोरोना वारियर्स को सम्मानित किया

गोरखपुर. रेडक्रॉस सोसाइटी ने विश्व रेडक्रॉस दिवस के मौके पर सीएमओ कार्यालय के प्रेरणा श्री सभागार में शुक्रवार को 13 कोरोना वारियर्स को अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया गया।

सीएमओ डॉ. श्रीकांत तिवारी की अध्यक्षता में सोशल डिस्टेंशिंग का पालन करते हुये यह आयोजन हुआ। कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग व एनएचएम के अधिकारियों के साथ डब्ल्यूएचओ, सेंटर फार एडवोकेसी एंड रिसर्च (सीफार), जीवीके फाउंडेशन के प्रतिनिधि भी सम्मानित किये गये।

सीएमओ ने अपने संबोधन में कहा कि सभी लोगों को रेडक्रॉस की सदस्यता अवश्य लेनी चाहिए। उन्होंने कोरोना वारियर्स की सराहना की और कहा कि सभी के प्रयासों से फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है। संगठन के गैर शासकीय सचिव त्रिलोकी नाथ त्रिपाठी ने संस्था के बारे में विस्तार से जानकारी दी। शासकीय सचिव एसीएमओ आरसीएच डॉक्टर नंद कुमार ने आभार जताया, जबकि संचालन जिला क्वालिटी कंसल्टेंट डॉक्टर मुस्तफा ने किया।

सम्मानित होने वालों में सीएमओ गोरखपुर के अलावा एसीएमओ डॉक्टर आईबी विश्वकर्मा, डॉक्टर नीरज कुमार पांडेय, डीसीएमओ डॉक्टर अनिल सिंह, डीएमओ एके पांडेय, डीएचईआईओ केएन बरनवाल, एआरओ केपी शुक्ला, डब्ल्यूएचओ के प्रतिनिधि डॉक्टर संदीप पाटिल, डॉक्टर सागर घोड़ेकर, एनएचएम अधिकारी सुरेश सिंह चौहान, इपीडेमियोलाजिस्ट डॉक्टर एसके द्विवेद्वी, सीफार प्रतिनिधि वेद प्रकाश पाठक, जीवीके फाउंडेशन के प्रोग्राम मैनेजर (102-108 एंबुलेंस सेवा) अजय उपाध्याय शामिल हैं।

इस अवसर पर एनएचएम के जिला कार्यक्रम प्रबंधक पंकज आनंद, सोसाइटी सदस्य डॉक्टर अवधेश शुक्ला, अमरनाथ जायसवाल, कमरूद्दीन, क्वालिटी सहयोगी विजय कुमार श्रीवास्तव, आदिल प्रमुख तौर से मौजूद रहे।

रेडक्रॉस की भूमिका सराहनीय

मुख्य चिकित्साधिकारी ने कहा कि कोरोना से लड़ने में कोरोना वारियर्स का मनोबल बढ़ाने में रेडक्रॉस की भूमिका सराहनीय है। उन्होंनें बताया कि पिछले दिनों संस्था की ओर से 500 मॉस्क और 200 सैनेटाइजर भी प्राप्त हुए हैं जो कोरोना वारियर्स को वितरित किए जाएंगे। सोसाइटी ने अन्य सभी संभव मदद देने का भरोसा दिया है। उन्होंने मुश्किल के इस दौर में सहयोग कर रही विभिन्न संस्थाओं के प्रति आभार जताया।

हर साल मनाया जाता है अन्तराष्ट्रीय रेडक्रॉस दिवस

प्रत्येक वर्ष 8 मई को अन्तर्राष्ट्रीय रेडक्रॉस दिवस मनाया जाता है। संसदीय एक्ट के तहत भारतीय रेडक्रॉस सोसाइटी का गठन 1920 में हुआ था। विश्व में करीब 200 से अधिक देश रेडक्रॉस की विचारधारा से सहमत हैं। युद्ध, आपदा और महामारी के समय रेडक्रॉस के स्वयंसेवक लोगों की मदद करते हैं। इस संस्था का प्रमुख उद्देश्य रोगियों, घायलों और युद्धकालीन बंदियों की मदद है। जीन हेनरी ड्यूनेंट इस संस्था के प्रवर्तक माने जाते हैं, लिहाजा उनके जन्मदिवस पर प्रत्येक 8 मई को यह दिवस मनाया जाता है।