ट्रेलर पलटने से उसमें सवार दो प्रवासी श्रमिकों की मौत, सात घायल

गोरखपुर। सहजनवा के कसरवल में सोमवार को एक ट्रेलर पलटने से उसमें सवार दो प्रवासी श्रमिकों की मौत हो गयी। इस घटना में सात मजदूर घायल हो गए। सभी मजदूर हैदराबाद से आ रहे थे और कानपुर में बालू लादकर ला रहे इस ट्रेलर में सवार हुए थे।

मृत व घायल प्रवासी श्रमिक महराजगंज जिले के हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस घटना पर शोक व्यक्त किया है और हादसे में मरे दोनों मजदूरों के परिवार के दो-दो लाख और घायलों को 50-50 हजार रूपए देने की घोषणा की है।

महराजगंज के कसमरिया निवासी परशुराम गौड़ व सिसवा क्षेत्र के बरियारपुर निवासी राहुल, रमेश, धीरज भारती, विद्यासागर, मुन्ना साहनी, बेलवाखोर निवासी राजेश, संजय व भोला साहनी हैदराबाद में मजदूरी करते थे। लाॅकडाउन में काम बंद होने के बाद से मुश्किल से वहां जीवन गुजार रहे थे। घर आने के लिए कोई साधन नहीं मिला तो पैदल चल पड़े।

पैदल चलते-चलते कानपुर पहुंचे तो वहां उन्हें बालू लेकर जा रहे एक ट्रेलर में सहारा मिल गया। अभी ये गोरखपुर जिले के सहजनवा क्षेत्र में कसरवल के पास पहुंचे थे कि ट्रेलर पलट गया और उसमें दबकर 42 वर्षीय परशुराम गौड और 23 वर्षीय राहुल की मौत हो गयी। सात मजदूर घायल हो गए। घायलों को अस्पाताल में भर्ती कराया गया है।

बेलीपार में डिलीवरी वें पलटने से प्रवासी श्रमिक की मौत

एक दिन पहले गगहा क्षेत्र के महुजा पकड़ी गांव के रहने वाले मजदूर पन्नालाल की बेलीपार क्षेत्र के चारपान में सड़क हादसे में उसकी मौत हो गयी। वह हैदराबाद में मजदूरी करता था। वह किसी तरह शनिवार को नौसढ़ तक पहुंच गया। वहां उसे एक डिलेवारी वैन मिल गया जिसमें वह सवार हो गया। कुछ और मजदूर भी उसमें सवार हो गए। बेलीपार क्षेत्र के चारपान में डिलेवरी वैन पलट गया जिसमें पन्ने लाल बुरी तरह घायल हो गया। उसे इलाज के लिए बीआरडी मेडिकल कालेज ले जाया गया लेकिन उसे बचाया नहीं जा सका।
पन्ना लाल के तीन भाई भी प्रवासी मजदूर है। एक भाई सउदी अरब में है तो एक भाई बेंगलुरू और सबसे छोटा शैलेन्द्र मुम्बई में मजदूर है। पन्नेलाल के पीछे शैलेन्द्र भी आ रहा था। जब वह बस्ती पहुंचा, कुछ देर बाद ही अपने भाई की मौत की खबर आयी। सोमवार को वह घर पहुंचा। पन्नेलाल के तीन छोटे-छोटे बच्चे हैं। बड़ी बेटी रोशनी आठ वर्ष की है तो रवि छह और उससे छोटी मोहिनी चार वर्ष की है।