कैंसर पीड़ित ने दी कोरोना को मात, भेदभाव का है मलाल

देवरिया। जनपद के 27 वर्षीय युवक अभय ने कैंसर के साथ कोरोना को मात दिया है, हालांकि  उन्हें इस बात का मलाल जरूर है कि समाज का नजरिया उनके और उनके परिवार के प्रति इस दौरान भेदभावपूर्ण रहा। उनका कहना है कि कोरोना उपचाराधीन और उसके परिवार के प्रति समाज को अपना नजरिया बदलना होगा। चिकित्सकों और स्टॉफ के व्यवहार की सराहना करते हुए अभय मंगलवार को अस्पताल से डिस्चार्ज हो गए।
देवरिया जनपद के छितही बाजार गांव के निवासी अभय के ऊपर पूरे परिवार की जिम्मेदारी है। घर में माता, भाभी, भाभी के बच्चे और उनकी पत्नी व बच्चे हैं। पिता और भाई की मौत हो चुकी है। एक छोटी सी दुकान से परिवार का खर्च चलता है। करीब एक महीने पहले पेट दर्द की शिकायत होने पर उन्होंने जिला अस्पताल में जांच करवाया था। दवा से राहत नहीं मिली तो गोरखपुर के एक निजी अस्पताल में जांच करायी तो पता चला कि कैंसर के लक्षण हैं। इलाज के लिए वह लखनऊ के डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल गए जहां अन्य जांच के साथ कोरोना की भी जांच हुई । अगस्त की 11 तारीख को जब वह लखनऊ से देवरिया पहुंच चुके थे, उनकी कोरोना रिपोर्ट पॉजीटिव आई।
अभय ने बताया, ‘‘मैंने परिवार के लोगों को ब्लड कैंसर की बात नहीं बताई। बस कोरोना के बारे में बताया। मैंने स्वयं सीएमओ कंट्रोल रूम को सूचना दी। पहले थोड़ा डर लगा लेकिन हालात का सामना तो करना ही था । बैतालपुर स्वास्थ्य केंद्र को भी सूचित किया। एंबुलेंस मुझे अस्पताल ले गयी। पूरे परिवार की भी कोरोना जांच हुई  जिसमें सभी लोग निगेटिव पाए गए।’’ अभय का कहना है कि परिवार के सभी सदस्यों की रिपोर्ट निगेटिव आने के बावजूद पास-पड़ोस के लोगों ने दूरी बना ली है। इस मुश्किल दौर में उनके बहनोई ने साथ दिया। हर कदम पर साथ खड़े रहे। अस्पताल में थोड़ी बहुत दिक्कत पेश आईं लेकिन चिकित्सकों और स्टॉफ का व्यवहार काफी अच्छा रहा। कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद काफी राहत मिली है और अब लखनऊ से ब्लड कैंसर का इलाज करवाएंगे। अभय ने जनपद के लोगों से अपील की है कि कोरोना मरीजों और चिकित्सा से जुड़े किसी भी कर्मी के साथ भेदभाव का बर्ताव बिल्कुल न करें।
उम्मीद से भरा संदेश-सीएमओ
मुख्य चिकित्सा अधिकारी(सीएमओ)  आलोक कुमार पांडेय  ने कैंसर से पीड़ित व्यक्ति के कोरोना संक्रमण से रिकवर करने को सकारात्मक संदेश बताया और कहा कि यह ऐसे अन्य मरीजों के लिए भी उम्मीद भरा है।
एल-2 अस्पताल के आईसीयू वार्ड के इंचार्ज डॉ. इनायत हुसैन बताया कि छितही बाजार निवासी अभय कुमार की 17 अगस्त को सैंपलिंग की गई जिनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। 18 अगस्त को कोविड-19 एल 2 अस्पताल के आईसीयू वार्ड में उन्हें इलाज के लिए भर्ती किया गया। वह कैंसर पीड़ित थे इस लिए  उनकी स्थिति पर विशेष रूप से नजर रखी गई।
उन्होंने बताया कि पीड़ित युवक के  शरीर में ऑक्सीजन के स्तर, तापमान व अन्य स्वास्थ्य सूचकांकों की नियमित अंतराल में जांच की जाती रही। 24 अगस्त को इनकी दूसरी बार कोरोना सैम्पलिंग कराई गई जिसमे इनकी रिपोर्ट निगेटिव आई। कोरोना  उपचाराधीन पूरी तरह से ठीक होकर मंगलवार को अस्पताल से डिस्चार्ज हो गया । उन्होंने बताया कि मरीज को 14 दिनों तक होम क्वारंटाइन की सलाह  दी गई है।