गांधी जयंती पर शिक्षा मित्रों ने ज्ञापन देकर पूछा- हमारे साथ कब न्याय होगा

गोरखपुर । उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षा मित्र संघ के प्रदेश अध्यक्ष शिव कुमार शुक्ला के आह्वान पर  गोरखपुर के शिक्षा मित्रों ने आज गांधी जयंती पर मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन सिटी मजिस्ट्रेट कार्यालय में दिया और मांगों को पूरा करने को कहा। शिक्षा मित्र संघ के अध्यक्ष राम नगीना निषाद के नेतृत्व में ज्ञापन देने गए थे।

शिक्षा मित्रों ने कहा कि वे  प्राथमिक विद्यालयों में विगत 19 वर्षों से सेवा देते आ रहे हैं। सर्वोच्च न्यायालय के निर्णय आने के बाद शिक्षा मित्रों की स्थिति बहुत ही दयनीय हो गई है । इतने अल्प मानदेय में परिवार का भरण पोषण करना मुश्किल हो रहा है । भविष्य की चिंता को लेकर मन बहुत ही व्यथित एवं सशंकित रहता है । इसी सदमे से प्रदेश भर में अब तक लगभग 3000 से अधिक शिक्षामित्रों की असामयिक अवसाद के कारण मौत हो चुकी हैं । यह सिलसिला अभी भी जारी है ।

शिक्षामित्रों ने ज्ञापन में उपमुख्यमंत्री डा0 दिनेश शर्मा की अध्यक्षता में शीर्ष स्तर पर गठित हाई पावर कमेटी की रिपोर्ट को लागू करने, शिक्षामित्रों के सेवाकाल को 62 वर्ष 12 माह करते हुए सम्मानजनक वेतनमान प्रदान कर भविष्य सुरक्षित करने, नई शिक्षा नीति के तहत शिक्षामित्रों के 19 वर्षों के सेवा अनुभव को देखते हुए प्राथमिक विद्यालयों में समायोजित किया जाने, प्रदेश में अवसाद व सदमे से मरे 3000 शिक्षामित्र परिवारों को आर्थिक सहायता देने, मूल विद्यालय वापसी से वंचित शिक्षामित्रों को पुनः एक अवसर देते हुए मूल विद्यालय तथा महिला शिक्षा मित्रों को पति के निवास स्थान के नजदीक विद्यालय में तैनात करने तथा  महिला शिक्षामित्रों को भी अंतर्जनपदीय स्थानांतरण का लाभ दिए जाने की मांग की गई है।

ज्ञापन देने से पूर्व सहजनवा ब्लाक के एक महिला शिक्षामित्र की असामयिक मृत्यु पर दो मिनट मौन रखकर श्रद्धांजलि दी गई । इस मौके पर अविनाश कुमार, रामभजन निषाद ,संतोष सिंह, रमेश कुमार ,राकेश कुमार, ईश्वर लाल उपस्थित रहे।