कोविड टीकाकरण में आशा कार्यकर्ताओं का लिया जाएगा सहयोग

गोरखपुर. कोविड टीकाकरण कार्यक्रम में अंग्रिम पंक्ति की आशा कार्यकर्ताओं का भी सहयोग लिया जाएगा। इस संबंध में शासन से दिशा-निर्देश भी आ चुके हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुधाकर पांडेय ने इस बारे में आए मिशन निदेशक के पत्र की पुष्टि करते हुए कहा है कि 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों और 45 से 59 वर्ष तक के सहरूग्णता वाले लोगों के टीकाकरण को गति देने के लिए ऐसा किया जाएगा। चूंकि आशा कार्यकर्ता समुदाय के सबसे करीब होती हैं, लिहाजा वह पात्रों तक टीकाकरण की सूचना आसानी से पहुंचा सकती हैं। दिशा-निर्देशों के मुताबिक आशा कार्यकर्ता सभी पात्रों को सत्र स्थल, चिन्हित स्थान और तिथि के बारे में जानकारी देंगी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि आशा कार्यकर्ता को न केवल टीकाकरण के बारे में सूचना देनी है बल्कि कोविड-19 से बचाव के तौर तरीकों के बारे में समुदाय को संवेदीकृत करते रहना है। कोविड के मामले कम अवश्य हुए हैं लेकिन पूरी तरह से समाप्त नहीं हुए हैं। ऐसे में लोगों को यह बताया जाना आवश्यक है कि अब भी मॉस्क का इस्तेमाल, दो गज की दूरी, हाथों की स्वच्छता, खांसते-छींकते समय बरते जाने वाली सावधानी, लक्षण दिखने पर कोविड की जांच कराने जैसे सतर्कता के कदम उठाने में ढिलाई नहीं करनी है। दवाई के साथ कड़ाई का नारा जन-जन तक पहुंचाना है।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. नीरज कुमार पांडेय ने बताया कि जिले में करीब 4000 आशा कार्यकर्ता हैं। प्रत्येक 1000 की आबादी पर एक आशा कार्यकर्ता नियुक्त हैं। वह समुदाय की ऐसी इकाई हैं जिनके जरिये जन-जन तक कोविड व्यवहार की जानकारी, टीकाकरण की जानकारी व अन्य स्वास्थ्य संबंधित सूचनाएं आसानी से पहुंच जाती हैं। चूंकि इस समय दस्तक अभियान भी चल रहा है और आशा कार्यकर्ताओं को घर-घर जाना है, ऐसे में टीकाकरण कार्यक्रम में उनका योगदान काफी कारगर साबित होगा। जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों के अधीक्षक एवं प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को शासन के दिशा-निर्देशों से अवगत करवा दिया गया है।

1.12 लाख का इस माह लक्ष्य

जिला सहायक शोध अधिकारी केपी शुक्ला ने बताया कि जिले में इस माह कुल 1.12 लाख समुदाय से जुड़े लोगों का टीकाकरण होना है। इस संख्या में बुजुर्ग और सहरूग्णता वाले लोग शामिल हैं। टीकाकरण सरकारी और निजी क्षेत्र दोनों में हो रहा है। इस माह के लक्ष्य को 30 मार्च तक पूरा करना है।

कोविड टीकाकरण में आशा के दायित्व

• टीकाकरण के लिए ड्यू लिस्ट तैयार करना।
• सत्र के बारे में जानकारी देना।
• लाभार्थियों को टीकाकरण स्थल पर जाने के लिए प्रेरित करना।
• कोविड वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करवाने में सहयोग करना।
• छूटे हुए लाभार्थियों का विवरण चिकित्सा अधिकारियों को देना
• प्रतिरोधी परिवारों को चिन्हित कर उनकी सूचना उच्चाधिकारियों को देना