मस्जिद के इमाम को राड से मारा, सिर से टोपी उतार कर फेंकी

गोरखपुर। गोला थाना क्षेत्र के अहिरौली गांव के नूरी मस्जिद के इमाम हाफिज सरफराज अहमद पर सात मार्च की शाम तीन युवकों ने हमला कर घायल कर दिया। इन युवकों ने उन्हें सिर पर से टोपी हटा कर फेंक दी और पिटाई की। घायल इमाम को जिला अस्पताल गोरखपुर में भर्ती कराया गया है। घायल इमाम से मिलने आज कई संगठनों के लोग आए।
इस घटना में पुलिस ने तीन लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है।

घटना के सम्बन्ध में मिली जानकारी के अनुसार सात मार्च की शाम पांच बजे अहिरौली गांव स्थित नूरी नूरी मस्जिद के हाफिज इमाम सरफराज अहमद ग्राम गोपालपुर कस्बे में मोबाइल रिचार्ज कराने गए थे। वहां पर तीन युवकों ने उनसे सिर से टोपी हटाने को कहा और उन्हें गाली देते हुए लोहे की राड से मारा। राड से हमले से इमाम को सिर में गहरी चोट आयी। घायल इमाम का प्राथमिक इलाज कराने के बाद उन्हें आठ मार्च को इलाज के लिए गोरखपुर जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया। इस वक्त उनका जिला अस्पताल पर इलाज चल रहा है।

घायल नूरी मस्जिद अहिरौली गोला के इमाम हाफिज सरफराज अहमद का हालचाल पूछने व मदद करने के लिए तंजीम उलेमा-ए-अहले सुन्नत का एक प्रतिनिधिमंडल मंगलवार को जिला अस्पताल पहुंचा। इमाम साहब व उनके परिवार वालों का हालचाल जाना और हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। तंजीम ने इमाम साहब की आर्थिक रुप से मदद भी की।

मुफ्ती अख्तर हुसैन मन्नानी (मुफ्ती-ए-शहर) ने कहा कि हमारी मांग है कि इमाम साहब पर हमला करने वालों की जल्द गिरफ्तारी कर कड़ी सजा दी जाए। मस्जिद, मदरसा व दरगाहों के हिफाजत का इंतजाम किया जाए। इमाम साहब पर हमले की जितनी निंदा की जाए कम है। यह हमला अमन व शांति तोड़ने की नापाक कोशिश है।

मुफ्ती मो. अजहर शम्सी (नायब काजी) ने कहा कि कुछ आसामाजिक तत्व सामाजिक भाईचारा तोड़ना चाहते हैं लेकिन उलेमा-ए-किराम ऐसा होने नहीं देंगे। इमाम साहब पर हमला निंदनीय है। दोषियों की जल्द गिरफ्तारी कर कड़ी सजा दी जाए। इबादतगाहों व उलेमा-ए-किराम की हिफाजत के लिए जरूरी कदम उठाए जाएं। तंजीम इमाम साहब के साथ है। हर संभव मदद की जाएगी। इमाम साहब को इंसाफ दिलाया जाएगा। प्रतिनिधिमंडल में कारी अफजल बरकाती, हाफिज निजामुद्दीन, मौलाना अनवर अहमद तनवीरी आदि मौजूद रहे।

गुलाम-ए-मुस्तफा तहरीक के लोगों ने भी जिला अस्पताल में भर्ती नूरी मस्जिद अहिरौली गोला के इमाम हाफिज सरफराज अहमद से मुलाकात कर उनका हालचाल जाना। घटना में शामिल दोषियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर एसपी सिटी, सिटी मजिस्ट्रेट सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारियों से मुलाकात भी की।

तहरीक के अध्यक्ष शाकिर अली सलमानी ने बताया कि हाफिज सरफराज अहमद भरपही सहजनवां के रहने वाले हैं। उपनगर गोला अहिरौली बाजार की नूरी मस्जिद में इमाम हैं। रविवार 7 मार्च की शाम गोपालपुर में मोबाइल रिचार्ज करवाने गये थे। वहीं पर मौजूद कुछ लोगों ने उनके साथ अभद्र व्यवहार किया। मजहब पर गैर जिम्मेदाराना टिप्पणी करते हुए मारपीट की। जिस वजह से इमाम साहब का सिर फट गया। गंभीर चोट आई। चोट की गंभीरता देखते हुए उन्हें जिला अस्पताल रेफर किया गया। जहां उनका इलाज चल रहा है। सोमवार को पुलिस ने तीन लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। इमाम साहब को हमारी तहरीक ने ढ़ाढ़स बंधाया है कि घटना में शामिल दोषियों की जल्द गिरफ्तारी होगी। इमाम साहब को इंसाफ मिलेगा। उन्होंने कहा कि गोरखपुर की गंगा-जमुनी तहजीब में कुछ दूषित मानसिकता के लोग जहर घोलना चाहते हैं। तहरीक ऐसे लोगों के इरादे पूरा नहीं होने देगी। ऐसे लोगों को बेनकाब कर कानूनी सजा दिलवाई जाएगी। इस दौरान इरफान शेख, आजम, तबरेज, अफरोज आलम आदि मौजूद रहे।