भटककर रिहाइशी इलाके में पहुंचे दो अजगर, वन कर्मियों ने रेस्क्यू किया

कुशीनगर. बिहार के वाल्मीकि टाइगर रिजर्व वन प्रमंडल दो के वाल्मीकि नगर क्षेत्र से सटे रिहायशी इलाकों में वन्य जीवों के आ जाने कि घटनाएं रोज हो रही हैं। वाल्मीकि नगर वन क्षेत्र के ठाड़ी गांव निवासी माधो मुखिया के घर में वन क्षेत्र से निकल कर लगभग 10 फीट लंबा अजगर जा पहुंचा। इसी तरह वाल्मीकि नगर सिंचाई विभाग के ई टाइप कॉलोनी निवासी गुलाब राम के घर में अजगर मिला। दोनों अजगरों को वनकर्मियों ने जंगल में छोड़ दिया।

ठाड़ी गांव निवासी माधो मुखिया के घर अजगर देखे जाने की सूचना वन क्षेत्र कार्यालय को दी गई। सूचना को गंभीरता से लेते हुए वाल्मीकि नगर वन क्षेत्र पदाधिकारी महेश प्रसाद ने तत्काल वन कर्मियों की टीम को घटनास्थल पर रवाना किया। घंटों की मशक्कत के बाद अजगर को वन कर्मियों ने पकड़ लिया तथा अजगर को जटाशंकर वन क्षेत्र में छोड़ दिया।

रेंजर ने बताया कि अजगर को सुरक्षित जटाशंकर वन क्षेत्र के अंदर छोड़ दिया गया है उन्होंने यह भी बताया कि वन्य जीव कभी-कभी रास्ता भटक कर रिहायशी क्षेत्रों में पहुंच जाते हैं। गर्मी के कारण वन क्षेत्र से सरीसृप प्रजाति के जीव रिहायशी क्षेत्र का रुख कभी-कभार कर लेते हैं। उन्होंने ग्रामीणों से अपील किया है कि वे सतर्क और सजग रहें। किसी भी वन्य जीव को देखते ही इसकी सूचना वन क्षेत्र कार्यालय को दें ।