बढने लगा बड़ी गंडक का जलस्तर, गंडक बराज पर 2.97 लाख क्यूसेक डिस्चार्ज 

कुशीनगर। दो दिन से हो रही भारी बारिश से बड़ी गंडक नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। भारत-नेपाल सीमा पर स्थित गंडक बराज पर मंगलवार की रात आठ बजे तक जलस्तर 2.97  लाख क्यूसेक तक पहुँच गया।

गंडक बराज पर शाम 6 बजे डिस्चार्ज 2.76 लाख क्यूसेक था जो एक घंटे बाद सात बजे 2.80 लाख क्यूसेक तक पहुँच गया। जल स्तर में वृद्धि जारी रही और रात आठ बजे डिस्चार्ज 2.97 लाख क्यूसेक मापा गया।

वाल्मीकि नगर गंडक बराज में सोमवार से ही डिस्चार्ज में वृद्धि दर्ज की जा रही है। वाल्मीकि नगर थाना क्षेत्र के लक्ष्मीपुर रमपुरवा पंचायत अंतर्गत एसएसबी बी कंपनी 21 वी वाहिनी के बीओपी झंडू टोला में तैनात कंपनी कमांडर बोबो सिंह ने बताया कि अगर गंडक बराज के जलस्तर में बढ़ोतरी जारी रही तो झंडू टोला एसएसबी कैंप में पानी प्रवेश करने की संभावना बढ़ जाएगी पिछले वर्ष भी गंडक का पानी कैंप में लगभग 5 फीट बह रहा था जिससे आसपास के गांव के ग्रामीणों को काफी दुश्वारियां का सामना करना पड़ा था।

गंडक बराज के जलस्तर के बढ़ने से गंडक नदी से सटे झंडू टोला , चकदहवा, बीन टोला आदि गांव में बाढ़ का पानी प्रवेश कर सकता है। बारिश का यही हाल रहा तो गंडक बराज का जलस्तर तीन लाख क्यूसेक तक भी पहुंच सकता है। गंडक बराज के सहायक अभियंता बिकास कुमार ने बताया कि गंडक बराज के सभी फाटकों को उठा दिया गया है। बारिश और जल प्रवाह पर नजर रखी जा रही है