सपा नेता काली शंकर ने चौरीचौरा को राष्ट्रीय पर्यटन केंद्र घोषित करने की मांग की

गोरखपुर। समाजवादी पार्टी के नेता काली शंकर ने आज क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी रविंद्र कुमार जी से मिलकर चौरीचौरा को राष्ट्रीय पर्यटन केंद्र घोषित करने की मांग करते हुए मांग पत्र सौंपा।

काली शंकर ने बताया कि जैसा कि हम अवगत ही है कि चौरी-चौरा राष्ट्रीय व अंतराष्ट्रीय स्तर पर चौरी-चौरा के ऐतिहासिक क्रन्तिकारी आंदोलन के लिए प्रसिद्ध है और इस वर्ष चौरी-चौरा शताब्दी समारोह भी मनाया जा रहा है।

चौरी-चौरा में प्रसिद्ध तरकुलहा देवी मंदिर भी है जहा लाखो श्रद्धालु देश और प्रदेश से आते है। चौरी-चौरा अंतरष्ट्रीय बैडमिंटन खिलाडी सैय्यद मोदी की जन्मस्थली है तथा अंतराष्ट्रीय युवा चित्रकार अमृता शेरगिल ने यहाँ रहकर विश्व प्रसिद्ध चित्रकारी भी किया था।

यहाँ के राजधानी ग्राम पंचायत और आस-पास के गाँव ऐतिहासिक और पुरातात्विक दृष्टि से बहुत ही महत्वपूर्ण है जहाँ प्राचीन इतिहास से जुड़े साक्ष्य प्राप्त हुए है, यहाँ विशेष शोध की आवश्यकता है।

चौरी-चौरा ग्रामीण पर्यटन की भी दृष्टि से अति महत्वपूर्ण है। यहाँ की सांस्कृतिक धरोहर अपने आप में अमिट है।

काली शंकर ने सरकार से मांग की कि चौरी-चौरा की उपरोक्त महत्वता को देखते हुए इसे राष्ट्रीय पर्यटन केंद्र घोषित किया जाये। चौरी-चौरा को राष्ट्रीय पर्यटन का दर्जा मिलने से उपरोक्त ऐतिहासिक स्थानों को पूरे भारत देश में एक राष्ट्रीय पहचान बन जाएगी तथा राष्ट्रीय पर्यटन केंद्र घोषित होने से यहाँ के विकास और पर्यटन को एक नया आयाम मिलेगा।