लोकसभा चुनाव 2024

गुड्डू जमाली सपा में शामिल, आजमगढ़ से अखिलेश यादव के चुनाव लड़ने की चर्चा

राज्य सभा चुनाव में सात विधायकों के पाला बदल लेने से करारा झटका खाने वाली समाजवादी पार्टी को बुधवार को उस समय बड़ी राहत मिली जब आजमगढ़ के बड़े नेता शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली बसपा छोड़ सपा में शामिल हो गए। उम्मीद की जा रही है कि सपा उन्हें विधानपरिषद में भेजेगी और उसके बदले वे आजमगढ़ लोकसभा में सपा को जिताने के लिए अपना पूरा जोर लगाएंगे। आजमगढ़ लोकसभा सीट से अखिलेश यादव के लडने की चर्चा है।

गुड्डू जमाली आजमगढ़ की मुबारकपुर सीट से बसपा के टिकट पर दो बार विधायक चुने गए थे। वे 2022 के विधानसभा चुनाव में सपा से मुबारकपुर से टिकट चाहते थे लेकिन उन्हें टिकट नहीं मिला तो वे एआईएमआईएम से चुनाव लड़े लेकिन उन्हें न सिर्फ हार का सामना करना पड़ा बल्कि वे चौथे स्थान पर चले गए।

इसके पहले उन्होंने 2014 को लोकसभा चुनाव भी आजमगढ़ से बसपा के टिकट पर लड़ा। इस चुनाव में उनका मुकाबला सपा के राष्टीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव से हुआ। श्री जमाली को 266528 मत मिले और वे तीसरे स्थान पर रहे। वर्ष 2019 के लोक सभा चुनाव में उन्हें टिकट नहीं मिला क्योंकि सपा-बसपा गठबंधन के उम्मीदवार के रूप में पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव चुनाव लड़े व जीते।

तीन वर्ष बाद 2012 के विधानसभा चुनाव में अखिलेश यादव के विधायक चुन लिए गए और उन्होंने आजमगढ़ लोकसभा सीट छोड़ दी। उपचुनाव में अखिलेश यादव के चचेरे भाई धर्मेेन्द्र यादव चुनाव लड़े। भाजपा ने उनके मुकाबले भोजपुरी फिल्म अभिनेता दिनेश यादव निरहुआ को चुनाव मैदान में उतारा। गुडडू जमाली भी बसपा के टिकट से चुनाव में उतर गए। इस चुनाव में धर्मेन्द्र यादव को करीब आठ हजार वोट से हार का सामना करना पड़ा। गुड्डू जमाली को 266210 मत मिले और वे तीसरे स्थान पर रहे। गुड्डूु जमाली का चुनाव लड़ना सपा प्रत्याशी धर्मेन्द्र यादव की हार का प्रमुख कारण बना। यही कारण है कि लोकसभा चुनाव से पहले उन्हें सपा अपने पाले में लाने का प्रयास कर रही थी और उसे सफलता भी मिली।

पेशे से व्यापारी गुड्डू जमाली उत्तर प्रदेश के सबसे अमीर नेताओं में गिने जाते हैं। उन्होंने 2022 के लोकसभा उपचुनाव में अपनी कुल सम्पत्ति 195 करोड़ घोषित की थी। पिछले दस वर्षों में उनकी सम्पत्ति में 141 करोड़ का इजाफा हुआ। उन्होंने 2012 में 54 करोड़, 2014 में 70 करोड़, 2017 में 118 करोड़ की चल-अचल सम्पत्ति घोषित की थी।

बुधवार को लखनउ में सपा अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की मौजूदगी में सपा की सदस्यता लेते हुए गुड्डू जमाली ने कहा कि मैं किसी लालच में सपा में नहीं आया हूं। देश की परिस्थिति का को देख मैंने अपना निर्णय लिया है। आज देश को तोड़ने और बांटने की कोशिश की जा रही है। इसके खिलाफ लड़ रहे लोगों के साथ खड़ा होना चाहता हूं। मै पीडीए की ताकत को स्वीकार करता हूं। मुझे कुछ मिले या न मिले मैं सपा के प्रति जिंदगी भर वफादार बना रहूंगा।

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने उनका सपा में स्वागत करते हुए कहा कि पिछले बार वे हमारे पास आए थे लेकिन किसी कारण से हम एक नहीं हो पाए। इस बार हमने उनको बुलाया है।

 

Related posts