समाचार

संविधान की देन है महबूबनगर का वन ग्राम से राजस्व ग्राम में परिवर्तन : जंग हिंदुस्तानी

बहराइच। जनपद बहराइच के मोतीपुर तहसील के नवसृजित राजस्व ग्राम महबूबनगर में वन अधिकार आंदोलन बहराइच की ओर से मतदाता जागरूकता बैठक का आयोजन किया गया।

उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए सामाजिक कार्यकर्ता जंग हिंदुस्तानी ने कहा कि महबूबनगर का वन ग्राम से राजस्व ग्राम में परिवर्तन संविधान की देन है और लोकतंत्र की जीत है। आप सभी लोकतंत्र में आस्था बनाए रखें। निश्चित ही सभी समस्याओं का इसी में हल समाहित है। मतदान एक ऐसा यंत्र है जिससे हम अपने मन माफिक प्रत्याशी चुनकर देश को मजबूत बना सकते हैं और साथ ही मतदान एक ऐसा हथियार है जिससे हम उन लोगों को सबक सिखा सकते हैं जो स्वार्थ बस लोगों की समस्याओं की उपेक्षा करते हैं।

ग्राम स्तरीय वन अधिकार समिति के अध्यक्ष सरोज कुमार गुप्ता ने कहा कि यह आप लोगों के धैर्य का ही परिणाम है कि आज आपका गांव वनग्राम से राजस्व ग्राम में परिवर्तित हुआ है और अब इसमें केंद्र तथा राज्य की विकास संबंधी योजनाएं लागू होनी शुरू हो जाएंगी। प्रधान प्रतिनिधि प्रीतम निषाद ने कहा कि यह लोकतंत्र की ही महिमा है कि जिसकी वजह से उनके जैसे सामान्य व्यक्ति को लोगों ने ग्राम पंचायत में अहम जिम्मेदारी भी है। हमें मतदान के लिए जागरूक रहना चाहिए और आसपास के लोगों को भी जागरूक करना चाहिए।

वन अधिकार आंदोलन के महासचिव फरीद अंसारी ने कहा कि उत्तर प्रदेश की सरकार में वनग्रामों के प्रति जिस तरह से ध्यान दिया है वह बहुत सराहनीय है। आजादी के बाद यह पहली बार है जब लोगों को उनके अधिकार प्राप्त हो रहे हैं।

समाजसेवी समीउद्दीन खान ने कहा कि अधिकारों की मांग करना आवश्यक है लेकिन साथ ही हमें अपने कर्तव्यों पर भी ध्यान देना चाहिए।

मतदाता जागरूकता बैठक को सगीर अंसारी, राम समझ मौर्य, नंदकिशोर, रामनिवास, रामचंद्र, अमेरिका प्रसाद आदि ने संबोधित किया।

Related posts