मदरसा बोर्ड : जनवरी माह से भरे जाएंगे परीक्षा के ऑनलाइन फार्म

गोरखपुर। कोरोना काल में उत्तर प्रदेश मदरसा परिषद ने बोर्ड परीक्षा 2020-21 की तैयारियां शुरू कर दी है। जनवरी माह के दूसरे हफ्ते से ऑनलाइन आवेदन फार्म भरना शुरू हो जाएंगे। बोर्ड परीक्षाओं के सम्बंध में अधिकारियों के बीच हाल में बैठक भी हुई थी। जिसमें मदरसा की बोर्ड परीक्षाओं को यूपी बोर्ड की परीक्षाओं को यूपी बोर्ड की परीक्षाओं के साथ ही कराने के निर्देश दिए गए।

मदरसा बोर्ड की परीक्षाओं में पारदर्शिता और सख्ती लाने के लिए कई कदम उठाए गए हैं। मदरसा परिषद ने पहले ही मिनी आईटीआई की परीक्षा को स्वकेन्द्र प्रणाली पर कराने के निर्देश कोरोना महामारी की वजह से दिए है। इस वजह से ही अनुमान लगाया रहा है कि मदरसा की बोर्ड परीक्षाओं को भी स्वकेन्द्र प्रणाली पर कराया जा सकता है। हालांकि इसका अभी अधिकारिक एलान नहीं किया गया है। यूपी बोर्ड के साथ ही मदरसा बोर्ड परीक्षाएं कराने की तैयारी है। उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद द्वारा सेकेण्ड्री, सीनियर सेकेण्ड्री, कामिल व फाजिल की परिक्षाओं सम्बंधी पहले ही आवेदन फार्म की गाइडलाइन जारी की जा चुकी है। जिसमें आवेदन फार्म भरने सम्बंधी तमाम निर्देश दिए गए थे।

छात्रवृत्ति आवेदन की तारीख बढ़ी

नेशनल स्कॉलरिशप पोर्टल पर संचालित पोस्ट मैट्रिक एवं मेरिट कम मीन्स छात्रवृत्ति आवेदन की तिथि बढ़ा दी गई। अब अल्पसंख्यक छात्र 20 जनवरी 2021 तक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकेंगे। अभी तक 31 दिसम्बर आवेदन की अन्तिम तिथि थी। प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति आवेदन की तिथि नहीं बढ़ाई गई है।अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की ओर से इस सम्बंध में सभी जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारियों को पत्र भेजकर अवगत करा दिया है।