समाचार

जेएचवी सुगर मिल गड़ौरा पर कर्मचारियों का 22.36 करोड़ बकाया, कर्मचारी नेता ने सीएम को लिखा पत्र

महराजगंज। पूर्वांचल चीनी मिल मजदूर यूनियन ने मुख्यमंत्री, श्रम मंत्री, गन्ना आयुक्त व महराजगंज के डीएम को पत्र लिखकर जेएचवी सुगर मिल गड़ौरा पर कर्मचारियों के वेतन, वेतन वृद्धि का एरियर , ग्रेच्यूटी,  बोनस, रिटेनिंग भत्ता, पीएफ आदि को 22.36 करोड़ रुपए दिलाने की मांग की है।

यूनियन के अध्यक्ष नवल किशोर मिश्र ने 21 मार्च 2023 को को लिखे पत्र में कर्मचारियों के बकाये का विवरण देते हुए कहा है कि जेएचवी सुगर मिल प्रबंध तंत्र द्वारा श्रम कानूनों का पालन नहीं किया जा रहा है। कर्मचारियों का शोषण किया जा रहा है। वेतन, एरियर, पीएफ, ग्रेच्यूटी आदि का पैसा न मिलने से कर्मचारियों की स्थिति दयनीय हो गई है। वे भुखमरी के कगार पर पहुंच गए हैं।

श्री मिश्र ने बताया कि चीनी मिल पर वर्ष 2013 से पीएफ का सात करोड़ रुपया बकाया है। सीजनल कर्मचारियों का वर्ष 2016 से लगभग सात करोड़, स्थायी कर्मचारियों का 48 माह का वेतन बकाया का लगभग तीन करोड़ रुपया बकाया है। सभी कर्मचारियों का वर्ष 2015 से बोनस नहीं मिला है जो कुल दो करोड़ रुपया बनता है। सेवानिवृत, दिवंगत और स्वेच्छा से नौकरी छोड़कर जाने वाले 85 कर्मचारियों का एक करोड़ रुपया ग्रेच्यूटी बकाया है। इसी तरह अक्टूबर 2013 से मार्च 2017 तक शासनादेश द्वारा जारी वेतन वृद्धि का एरियर 86 लाख, अक्टूबर 2018 से अब तक शासनादेश द्वारा जारी वेतन वृद्धि का एरियर डेढ़ करोड बकाया है। वेज रिविजन का फिटमेंट भी अब तक नहीं दिया गया है।

यूनियन नेता ने पत्र में लिखा है कि जब तक चीनी मिल कर्मचारियों के सभी बकाये का भुगतान नहीं कर देता है उसे चीनी मिल चलाने की अनुमति नहीं दी जाए। यदि बकाया भुगतान के बिना चीनी मिल चलाने की अनुमति दी जाएगी तो कर्मचारी आंदोलन करेंगे।

श्री मिश्र ने बताया कि इस पत्र को मुख्यमंत्री, श्रम मंत्री, गन्ना आयुक्त सहित सभी सम्बन्धित अधिकारियों को भेजा गया है।

Related posts