Friday, December 9, 2022
Homeसमाचारजनपदअल्पसंख्यक वित्तीय विकास निगम से कर्ज लिए 435 बकाएदारों की तलाश, वसूली के...

अल्पसंख्यक वित्तीय विकास निगम से कर्ज लिए 435 बकाएदारों की तलाश, वसूली के लिए टीम गठित

गोरखपुर। जिला अल्पसंख्यक कल्याण विभाग को 435 बकाएदारों की तलाश है। दरअसल उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक वित्तीय विकास निगम ने टर्म लोन, मार्जिन मनी एवं शैक्षिक ऋण योजना के अंतर्गत 435 लोगों को कर्ज दिया था। इनमें से सिर्फ चंद लोगों ने समय से कर्ज चुकता किया। शेष लोगों से विभाग अब तक कर्ज की राशि वसूल नहीं पाई है जो ब्याज समेत 4.5 करोड़ हो गई है।

निगम से सख्ती के बाद अल्पसंख्यक कल्याण विभाग नए सिरे से बकाएदारों से वसूली की तैयारी कर रहा है। जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी आशुतोष पांडे ने बताया कि उप्र अल्पसंख्यक वित्तीय विकास निगम ने अल्पसंख्यक वर्ग (मुस्लिम, सिख, ईसाई, जैन, बौद्ध, पारसी) के व्यक्तियों को विभिन्न प्रकार के व्यवसाय के लिए टर्म लोन, मार्जिन मनी, शैक्षिक ऋण दिया गया था लेकिन लाभार्थियों द्वारा कर्ज अदायगी नहीं की जा रही है। इस बाबत निदेशक उप्र अल्पसंख्यक वित्तीय एवं विकास निगम ने बकाएदारों पर नियमानुसार कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। इस बाबत वसूली के लिए टीम गठित कर ली गई है। जो बकाएदारों के घर जाकर कर्ज की राशि वसूल करेगी। लाभार्थी एवं गारंटरों को नोटिस भी जारी किया जा रहा है। ब्याज समेत कर्ज न चुकाने पर आरसी जारी की जाएगी। कार्रवाई से बचने के लिए बकाएदारों को जिला अल्पसंख्यक कल्याण विभाग में बकाया जमा कर नो-ड्यूज लेना पड़ेगा।

जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी आशुतोष पांडेय ने बताया कि ब्याज समेत बकाया कर्ज हर हाल में जमा कराना होगा, क्योंकि टर्म लोन, मार्जिन मनी, एवं शैक्षिक ऋण को माफ किए जाने का कोई प्रावधान नहीं है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments