कोरोना की लड़ाई में सफल रहे, जीवन के साथ ही लोगो की जीविका को भी बचाया : योगी आदित्यनाथ

गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को महायोगी बाबा गम्भीरनाथ प्रेक्षागृह में 16197.35 लाख की लागत की 71 परियोजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास किया। इसमें 3222.55 लाख की लागत की 50 परियोजनाओं को लोकार्पण तथा 12974.80 लाख की लागत की 21 परियोजनाओं का शिलान्यास शामिल है।  जिन परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया है उसमें 5405.34 लाख की लागत से गोरखपुर में नये कलेक्ट्रेट भवन का निर्माण कार्य भी शामिल है।

लोकार्पण/शिलान्यास कार्यक्रम के अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले लगभग सवा साल से जब पूरी दुनिया कोरोना महामारी से त्रस्त रही है और हमारा देश प्रधानमंत्री नरेन्द्र मादी के नेतृत्व में कोरोना की लड़ाई लड़ा है और उस पर सफलता प्राप्त करते हुए जीवन बचाने के साथ ही लोगो की जीविका को भी बचाया है। उ0प्र0 में शासन, प्रशासन, जनप्रतिनिधि ,हेल्थ वर्कर आदि सभी ने ‘‘ सेवा ही संगठन’’ के संकल्प के साथ कार्य किया है जिसका परिणाम है हमने कोरोना महामारी की चुनौती को जीता है। जीवन के साथ जीविका को भी बचाना है, भाव के साथ सरकार ने कार्य किया है। कोरोना का सामना करते हुए प्रदेश में विकास की गति को रूकने नही दिया गया और विकास की गतिविधिया जारी रही है।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि नये भारत का नया उ0प्र0 और उ0प्र0 का नया गोरखपुर आप सब के सामने है और नया गोरखपुर आपकी पहचान है। उन्होंने कहा कि अच्छी छवि बनाने के लिए प्रयास/परिश्रम करना पड़ता है। गोरखपुर विकास की प्रक्रिया में निरन्तर आगे ब़ढ़ रहा है। नये गोरखपुर की छवि को बनाये रखना विकास की सोच को बढ़ाना तथा विकास के साथ जुड़ना सभी का दायित्व है। स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में निरन्तर विकास को गति मिल रही है बीआरडी मेंडिकल कालेज में स्वास्थ्य सुविधाओं को विकसित करने के साथ ही गोरखपुर में एम्स का निर्माण भी पूर्ण होने वाला है जिसका लोकार्पण अक्टूबर माह तक प्रधानमंत्री द्वारा किया जायेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि देश को प्रधानमंत्री के प्रति आभार व्यक्त करना चाहिए जिनके नेतृत्व में कोरोना की लड़ाई लड़ी गई है उन्होंने कहा कि कोरोना से बचाव करना है क्योकि यह महामारी अभी खत्म नही हुई है । उन्होंने कहा कि कोरोना के लक्षण दिखते ही टेस्टिंग कराये और टीकाकरण अवश्य कराएं। टीका कोरोना से बचाव का कवच है। बीमारी को छुपाने के बजाए उसकी जांच कराई जाये ताकि ससमय उपचार हो सके। प्रदेश सरकार ने कोरोना की लड़ाई लड़ने के साथ ही विकास के पहिया को थमने नही दिया उ0प्र0 की अर्थ व्यवस्था भी एक नई छवि के रूप में निखर रही है और अगले पांच वर्ष में उ0प्र0 देश की पहली अर्थ व्यवस्था के रूप में उभरेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में सुरक्षा को माहौल है, कानून व्यवस्था सबसे अच्छी है। यहां कानून का राज है और यही कारण है कि आज प्रदेश में उद्यमी अधिक से अधिक निवेश कर रहे है। यहां सिंगल विन्डों सिस्टम लागू है और प्रदेश में चार लाख से ज्यादा युवाओं को सरकारी नौकरिया दी गई है। मुख्यमंत्री ने कोरोना के दौरान प्रशासन द्वारा जीवन बचाने की दिशा में किये गये सराहनीय प्रयास की प्रशंसा की।

इस अवसर पर सदर सांसद रवि किशन शुक्ल, राज्य सभा सांसद जय प्रकाश निषाद, महापौर सीताराम जायसवाल, जिला पंचायत अध्यक्ष साधना सिंह, विधायक डा0 राधा मोहनदास अग्रवाल, फतेह बहादुर सिंह, महेन्द्र पाल सिंह, संगीता यादव ने जनसभा को संबोधित किया। इस मौके पर क्षेत्रीय अध्यक्ष डा0 धमेन्द्र सिंह, राज्य महिला आयोग उपाध्यक्ष अंजु चैधरी, मण्डलायुक्त रवि कुमार एनजी, जिलाधिकारी के0 विजेयेन्द्र पाण्डियन आदि उपस्थित रहे।