कोरोना लाॅकडाउन : कुशीनगर में आधा दर्जन देशों के 175 नागरिक वापसी के इंतजार में

अमेरिका , थाईलैंड, जापान, ट्यूनीशिया, रूस , चिली के हैं ये नागरिक

कुशीनगर. वैश्विक महामारी कोरोना को लेकर चल रहे लाॅकडाउन के कारण बुद्धस्थली कुशीनगर में आधा दर्जन देशों के 175 नागरिक फंसे हुए हैं। फिलहाल सभी स्वस्थ है। जिला प्रशासन ने इनकी अद्यतन स्थिति की रिपोर्ट तैयार कर गुरुवार शाम को शासन को भेज दी । शासन सम्बन्धित देशों के दूतावासों से सम्पर्क कर इन्हें स्वदेश भेजे जाने की व्यवस्था बनाएगा।

नागरिक अपने देश लौटने के लिए सामान्य स्थिति बहाल होने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। विदेशियों में सर्वाधिक संख्या थाईलैंड नागरिकों की है। विपश्यना केंद्र गुरुमिया बनवारी टोला में विपश्यना करने आए ट्यूनीशिया के जैयद नकीर, अमेरिका की पौला हारेन, रूस की एकातेरिना व जापान के सेजी मोरिसिक 16 मार्च से ही रुके हुए हैं। चिली की मारिया कारीजो वर्ल्ड लिहन सन वियतनाम चाइनीज बुद्ध मंदिर में जनता कर्फ्यू के दिन 22 मार्च से रुकी हुई हैं।

मेक्सिको की एना लेटेजिया यहां विपश्यना करने के लिए आई थीं। लाकडाउन के बाद वह तिब्बती बुद्ध मंदिर में ठहरी हुई हैं। बौद्ध तीर्थ स्थलों के पैदल भ्रमण पर आए 139 थाई बौद्ध भिक्षु भी थाई बुद्धिस्ट मोनास्ट्री में रह रहे हैं। स्वदेश जाने के लिए वे भी लाॅकडाउन हटने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। ये बौद्ध भिक्षु यहां से पैदल निकल गए थे, लेकिन लाॅकडाउन के कारण इन्हें यहां लौटना पड़ा। कुछ अन्य विदेशी नागरिक बुद्ध विहारों में भी ठहरे हुए हैं।

इस सम्बंध में ज्वाइंट मजिस्ट्रेट अभिषेक पांडेय ने बताया कि कुशीनगर में रुके विदेशी नागरिकों को लेकर प्रशासन शासन और उनके दूतावासों से संपर्क में है। सभी विदेशी नागरिक ठीक हैं। उन्हें अपने देश ले जाने के लिए वहां के दूतावास को प्रबंध करना है। इस बावत शासन से जो भी निर्देश मिलेगा, उसका पालन किया जाएगा। प्रतिदिन मैं इसकी खुद मानिटरिंग करता हूं। उनसे मिलता हूं, उन्हें कोई परेशानी नहीं है।