गोरखपुर-बस्ती मंडल के सात जिलों में कोविड-19 के 16 नए मामले सामने आए

गोरखपुर। गोरखपुर-बस्ती मंडल के सभी सात जिलों में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 16 केस रिपोर्ट हुए हैं। इसमें महराजगंज और सिद्धार्थनगर में चार-चार, गोरखपुर में तीन, बस्ती में दो तथा संतकबीरनगर, देवरिया व कुशीनगर में एक व्यक्ति कोविड-19 पाजिटिव पाए गए हैं।
गोरखपुर में शुक्रवार को कोविड-19 के तीन केस रिपोर्ट हुए। इसमें से एक व्यक्ति गोरखनाथ क्षेत्र का है। यह एक कोटेदार के परिवार का है। यह युवक मुम्बई में सब्जी बेचने का काम करता था। वह सात मई को एक टक से गोरखपुर के लिए चला था। गोरखपुर पहुंचने के पहले वह नौसढ के पास अपनी बहन के यहां रूक गया। जब 12 मई को उसकी तबियत खराब हुई तो वह अपने चचेरे भाई व चाचा के साथ बीआरडी मेडिकल कालेज के फलू वार्ड में जांच के लिए गया जहां उसको दवा देकर भेज दिया गया। तबियत में सुधार न होने पर 14 मई को वह एक बार फिर जांच के लिए गया। इस बार उसका नमूना लिया गया लेकिन उसको क्वारंटीन करने के बजाय घर भेज दिया गया। नमूना लिए जाने के बाद वह रसूलपुर स्थित अपने चाचा के घर आकर रह रहा था। शुक्रवार को रिपोर्ट पाजिटिव मिलने के बाद उसे बीआरडी मेडिकल कालेज में भर्ती कराया गया।

इसी तरह 13 मई की रात दो युवक मुम्बई से लौटे थे। वे अपने घर रह रहे थे। उन्हें बाद में टीबी अस्पताल में क्वारंटीन किया गया था। शुक्रवार को दोनों की रिपोर्ट पाजिटिव आयी है।
जिलाधिकारी के निर्देश पर रसूलपुर के एक किमी के परिधि का क्षेत्र हाॅट-स्पाट घोषित करते हुए मुहल्ले से तीन किमी की परिधि की सीमा को पूरी तरह से सील कर दिया गया है। इस परिधि में आवागमन पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा।

सिद्धार्थनगर जिले में शुक्रवार को चार व्यक्ति कोविड-19 पाजिटिव मिले। ये चारो हाल में मुम्बई से लौटे थे। इसमें दो शोहरतगढ़ और दो इटवा क्षेत्र के हैं। इसके साथ ही जिले में कोविड-19 पाजिटिव की संख्या 36 हो गयी है।

कुशीनगर में शुक्रवार को जिला कोविड-19 मुक्त हो गया था लेकिन आज सुबह इस जिले में एक बार फिर कोरोना दस्तक हुई। बाहर से आए एक श्रमिक की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है।
यह व्यक्ति पडरौना नगर पालिका परिषद क्षेत्र में रहता है। शुक्रवार को स्वास्थ्य महकमे ने अपनी रिपोर्ट में पॉजिटिव संख्या को शून्य घोषित किया था। जिले में पूर्व में पाए गए दो कोविड-19 की जांच रिपोर्ट निगेटिव आने जिले को कोरोना मुक्त घोषित किया गया था।