वाल्मीकि टाइगर रिजर्व में बढ़ रही है गिद्धों की संख्या, भेड़ीहारी में देखे गए कई घोंसले

कुशीनगर। बिहार में स्थित वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के जंगला में पेड़ों पर गिद्ध अपना घोंसला बना रहे हैं। बाल्मीकि नगर क्षेत्र के अंतर्गत भेड़ीहारी के समीप भीमसेनवा पुल के पास बड़े पेड़ों पर लगभग आधा दर्जन गिद्धों के घोंसले देखे गए हैं. आने वाले दिनों में इनकी संख्या में और बढ़ने की उम्मीद है.

वीटीआर (वाल्मीकि टाइगर रिजर्व ) के सह निदेशक संरक्षक हेमकांत राय ने बताया कि वीटीआर क्षेत्र में गिद्ध अपना बसेरा स्थापित कर रहे हैं या अच्छा संकेत है। इनकी नियमित मानीटरिंग की जा रही है। आंकड़ों की मानें तो गिद्धों की संख्या में लगभग 90 से 95 फीसदी तक गिरावट दर्ज की गई है। इसका मुख्य कारण ग्रामीणों द्वारा अपने खेतों में लगी फसल को नुकसान से बचाने के लिए खेतों में कीटनाशकों का प्रयोग है जिसे पशु-पक्षी अपनी भोजन बनाते हैं और अकाल मृत्यु को प्राप्त हो जाते हैं। इनको खाने के बाद गिद्धों की भी मौत हो जाती है। इस कारण गिद्धों की संख्या में भारी गिरावट आई है।

उन्होंने कहा कि गिद्धों को बचाने के उद्देश्य से नई रणनीति के साथ साथ कार्य शुरू किया गया है। खेतों में किसानों द्वारा प्रयोग किए जाने वाले कीटनाशक के कारण राजकीय पक्षी गौरैया को भी अस्तित्व लुप्त हो गया है। जरूरत है बड़े स्तर पर जागरूकता कार्यक्रम की जिससे वातावरण और पर्यावरण की रक्षा के साथ-साथ गिद्धों को विलुप्त होने से बचाया जा सके।