मदरसे में लगी आग, सात लाख रुपये का सामान ख़ाक

 गोरखपुर। चिलुआताल थाना क्षेत्र के उमरपुर अशरफी रोड झुंगिया बाजार स्थित मदरसा निज़ामिया दारुल किरात में मंगलवार की देर रात शार्ट सर्किट की वजह से आग लग गयी। मदरसे का कमरा व लाखों रुपये का सामान जलकर खाक हो गया। गनीमत रही कि किसी प्रकार का कोई जानी नुकसान नहीं हुआ। देर रात आग पर स्थानीय लोगों ने काबू पाया।

मदरसे के प्रबंधक कारी मो. फारूक खान निज़ामी ने बताया कि मदरसे में 8 सितंबर को रात करीब 11:30 बजे आग लगी। आग की लपट उठते ही स्थानीय लोग इक्ट्ठा हो गये। आपातकालीन नम्बरों पर फोन भी किया गया लेकिन नम्बर लगा नहीं। देर रात करीब 2 बजे आग पर काबू पाया गया। आग शार्ट सर्किट की वजह से लगने का अंदेशा है। आग में मदरसे की तीन छप्पर वाले कमरे और वहां रखा करीब सात लाख रुपये का सामान जलकर ख़ाक हो गया है। आग में तीन लैपटॉप, प्रिंटर, सीसीटीवी कैमरा, चार आलमारी का सामान, बच्चों का ड्रेस, फर्नीचर, आठ पंखें, जरुरी कागजात सहित तमाम चीजें पूरी तरह से जल गयी हैं।

उन्होंने बताया कि मदरसा करीब 40 डिस्मिल में है। कुछ कमरे कच्चे हैं तो कुछ पक्के। मदरसे में प्राइमरी, हिफ्ज व किरात की पढ़ायी होती है। बच्चों के लिए हॉस्टल भी है। करीब 80 से 90 बच्चे यहां तालीम हासिल करते हैं। मदरसा 2010 से कायम है। मदरसे में 16 सीसीटीवी कैमरे लगे हुए थे वह भी जल गये। मदरसे के सबंध में विवाद भी नहीं था इसलिए किसी पर इल्जाम लगाना मुनासिब नहीं है। प्रथम दृष्टया शार्ट शर्किट से आग लगने का अंदेशा है। जिन कमरों में आग लगी उसकी छत छप्पर की थी। राजस्व विभाग के लोग बुधवार को सुबह 10:30 बजे आये थे और मौके का मुआयना व नुकसान का आकलन करके गये हैं।

मदरसे को काफी नुकसान हो गया है। सारे जरुरी कागजात पूरी तरह से जल गये हैं। किसी पर शक नहीं है इसलिए थाने पर रिपोर्ट दर्ज नहीं करवायी गई है।