निषादों को अनुसूचित जाति का आरक्षण दिए जाने की मांग को लेकर निषाद पार्टी का आंदोलन 11 से

सांसदों के घरों पर धरना-प्रदर्शन होगा, 15 को जिला मुख्यालयों पर होगा आंदोलन

गोरखपुर। निषाद पार्टी ने नौ सितम्बर को पादरी बाजार स्थित पार्टी कार्यालय पर हुई बैठक में निषाद आरक्षण के लिए आंदोलन शुरू करने का निर्णय लिया। आंदोलन के तहत 11 से 14 सितम्बर तक सभी सांसदों के घरों पर धरना-प्रदर्शन करने और उसके बाद 15 सितम्बर को जिला मुख्यालयों पर प्रदर्शन करने का निर्णय लिया गया। इसके बाद 25 सितम्बर को दिल्ली में जंतर-मंतर पर प्रदर्शन किया जाएगा।

निषाद पार्टी की बैठक में कहा गया कि भाजपा के साथ गठजोड़ एक वर्ष पहले हुआ था। भाजपा ने निषादों की सभी उपजातियांे को अनुसूचित जाति में शामिल करते हुए आरक्षण देने का वादा किया था लेकिन अभी तक उत्तर प्रदेश में यह वादा पूरा नहीं हुआ है। इसलिए भाजपा को सचेत करने ओर लोकसभा-राज्यसभा में आवाज उठाने के लिए यह आंदोलन शुरू किया जा रहा है।

पार्टी के राष्टीय अध्यक्ष डा. संजय निषाद ने कहा कि सामाजिक दूरी बनाते हुए यह आंदोलन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पार्टी के सांसद प्रवीण निषाद ने भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अरुण अरुण सिंह मिलकर निषादों के आरक्षण के बारे में विस्तार से बातचीत की है। उन्होंने आश्वासन दिया है िकवे इस बारे में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा जी, गृह मंत्री अमित शाह जी से जल्द बात करेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि मछुआरा समाज के लिए घोषित योजनाओं का लाभ उन तक नहीं पहुंच पा रहा है। कारण विकास की मुख्य धारा से पिछड़ गया है और जल्द लागू कराया जाएगा।

उन्होंने कहा कि मझवार, गोड, तुरैया, खरवार, बेलदार, खरोट, कोली की पर्यायवाची जातियांे को जून 1992 से पहले अनुसूचित जाति का प्रमाण पत्र मिलता था। निषाद, केवट, मल्लाह, बिंद, मांझी, कश्यप, धीमर, रैकवार, बाथम आदि को अनुसूचित जाति का आरक्षण को उसी तरह आरक्षण मिले जैसे जाटव की पर्यायवाची जातियों को मिलता है। मछुआ समुदाय को गलती से पिछड़ी जाति की सूची में सूचीबद्ध होने के नाते इन्हें प्रमाण पत्र नहीं मिल रहा है। हम आंदोलन को भाजपा को याद दिलाएंगे कि हम लोगों ने उन्हें वोट देकर सरकार बनवाया है, अब वे हमारे आरक्षण को लागू कराएं।

बैठक में पार्टी के राष्ट्रीय संरक्षक मुरलीधर, राष्ट्रीय महासचिव डॉक्टर अनिल कुमार निषाद और रघुराई निषाद, प्रदेश अध्यक्ष रविंद्र निषाद, प्रदेश प्रभारी ई. सरवन निषाद, प्रदेश सचिव वीरेंद्र निषाद, युवा मोर्चा अध्यक्ष श्री राम निषाद, निषाद पार्टी की युवा आर्मी के अध्यक्ष इंजीनियर रामअवतार सहानी, महासचिव धर्मवीर निषाद, सचिव रविंद्र, संजीत निषाद, आलोक, दीपक निषाद, राजकुमार निषाद, बृजेश शर्मा, विधोतमा शमार्, रामप्रसाद निषाद जितेंद्र निषाद, राकेश निषाद, स्वामीनाथ निषाद, अनिरुद्ध निषाद, अनुज निषाद, मुकेश निषाद, पंचम निषाद, अमरनाथ निषाद, भीम, सुनील निषाद, रामचंद्र, जितेंद्र निषाद, एडवोकेट सुरेंद्र,एडवोकेट कमलेश निषाद, सुशील निषाद, सुग्रीव निषाद, जयप्रकाश, अजय निषाद, ब्रह्मदेव निषाद, मुंबई प्रभारी मनोज सहानी, इंद्रेश साहनी उपस्थित थे।