तीन दिवसीय ‘ विज्ञान फिल्म निर्माण कार्यशाला ’ कल से

गोरखपुर। दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के हिंदी एवं पत्रकारिता विभाग में तीन दिवसीय ‘ विज्ञान फिल्म निर्माण कार्यशाला ’ बुधवार से शुरू होगी। भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के अधीन स्वायत्तशासी संस्था विज्ञान प्रसार एवं हेरिटेज फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस कार्यशाला में पूर्वांचल के विभिन्न जिलों के युवा शामिल होंगे।

हेरिटेज फाउंडेशन की संरक्षिका एडवोकेट अनीता अग्रवाल एवं हेरिटेज फाउंडेशन के ट्रस्टी अनिल तिवारी ने यह जानकारी दी। बताया कि विश्वविद्यालय के हिंदी एवं पत्रकारिता विभाग में बुधवार की सुबह 10 बजे कार्यशाला का उदघाटन विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर राजेश सिंह करेंगे। अतिथियों का स्वागत हिंदी एवं पत्रकारिता विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ अनिल राय करेंगे। विज्ञान प्रसार के निदेशक निमिष कपूर भी संबोधित करेंगे। उदघाटन के पूर्व छात्रों का पंजीकरण सुबह 9 बजे से शुरू हो जाएगा। इस कार्यशाला में एफटीआईआई से जुड़े विषय विशेषज्ञ फिल्म निर्देशक रितेश तकाशंडे, बाबू बनारसी दास विश्वविद्यालय के मास कम्युनिकेशन विभाग के हेड एवं विज्ञान फिल्म विशेषज्ञ जेसी विक्रम भी मौजूद रहेंगे।

अनीता अग्रवाल ने बताया कि इस कार्यशाला में फिल्म निर्माण, शोध, स्क्रिप्ट राइटिंग, एडिटिंग, वॉयसओवर और अन्य तकनीकी पक्षों में प्रतिभागियों को प्रशिक्षित किया जाएगा। उन्हें फिल्म बनाने का मौका भी मिलेगा। आखिर में सभी प्रतिभागियों को सर्टिफिकेट भी प्रदान किए जाएंगे। इस कार्यशाला में प्रतिभागियों का पंजीकरण निशुल्क है। विश्वविद्यालय के छात्रों के अलावा शहर के यू-ट्यूबर, साइंस और फिल्म में लगाव रखने वाले छात्र एवं युवा भी शामिल हो सकते हैं।

अनीता अग्रवाल ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ यूपी में अत्याधुनिक फिल्म सिटी की स्थापना करने जा रहे हैं। ऐसे में गोरक्षभूमि पर प्रसार भारती की पहली बार विज्ञान फिल्म निर्माण की कार्यशाला का आयोजन, युवाओं को अपने कौशल को निखारने का बेहतरीन अवसर है। ऐसी कार्यशालाएं युवाओं को और बेहतर और सक्षम बनाएंगी। फिल्म जैसा सशक्त माध्यम विषयों और विचारों को अभिव्यक्त करने और लोगों तक पहुंचाने का काम बहुत बेहतर तरीके से करता है।