सौनौली बार्डर से होकर नेपाली नागरिक लौट रहे हैं अपने देश

गोरखपुर/ महराजगंज। भारत के कई राज्यों में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण सीमित लाॅकडाउन, नाइट कफर्यू व कई तरह के प्रतिबंधों के बाद बड़ी संख्या में नेपाली नागरिक अपने देश लौटने लगे हैं। सोनौली बार्डर से रोज सैकड़ों नेपाली कामगार अपने देश लौट रहे हैं।

शुक्रवार को दिल्ली,  महाराष्ट, गुजरात से भारी तादाद में नेपाली नागरिक सोनौली बॉर्डर पहुंचे जिन्हें नेपाल की बेलहिया पुलिस ने जांच के बाद नेपाल में प्रवेश दिया।  नेपाल पुलिस अपने देश आ रहे लोगों की सामान्य जांच के बाद उन्हें कोविड जांच के लिए बने कैम्प में भेज रही है। कोविड जांच निगेटिव होने के बाद भी नेपाल के अंदर जाने की अनुमति मिल रही है। यदि जांच में कोई पाजिटिव पाया जा रहा है तो उसे नेपाल के भैरहवां अस्पताल में भर्ती कराया जा रहा है।

शुक्रवार की शाम करीब चार बजे तक 129 नेपाली नागरिक सोनौली बार्डर होकर नेपाल गए।

नेपाल के प्रदेश नम्बर पाँच के स्वास्थ मंत्री लीला गिरी ने शुक्रवार को बेलहिया का दौरा कर कोविड जांच कैम्प को देखा। उन्होंने कहा कि नेपाल आ रहे लोगों को जांच के बाद ही उनके गन्तव्य तक भेजा जाएगा।

रूपन्देही जिले के जिलाधिकारी असमान तामांग ने बताया कि सीमा से केवल नेपाली नागरिको को ही जांच के बाद प्रवेश दिया जाएगा। सीमा नाका पर डॉक्टरों के साथ पुलिस और सशस्त्र बल के जवान तैनात हैं।

भारत नेपाल सीमा सोनौली का शुक्रवार की रात करीब 9 बजे महराजगंज के एसपी प्रदीप गुप्ता ने औचक निरीक्षण कर कोरोना के दौरान सरहद पर बरती जा रही सतर्कता और सुरक्षा का हाल जाना। उन्होंने कहा कि कोरोना के कारण सीमा सील है।