मरीजों के घर पोस्टर चस्पा कर जागरूक कर रहीं फ्रंटलाइन वर्कर 

देवरिया। कोरोना  की रोकथाम के लिए आशा कार्यकर्ताएं गांव-गांव में पोस्टर चिपका कर ग्रामीणों को कोरोना  के बारे में जागरूक कर रही है। इसके अलावा वह होम क्वारंटाइन किए गए कोरोना  मरीजों के घर जाकर उपचार किट दे रही हैं।
डीसीपीएम राजेश गुप्ता ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में आशा संगिनी और आशा कार्यकर्ता  द्वारा  कोरोना मरीजों के घर पोस्टर चस्पा कर जानकारी दी जा रही है,  ‘‘सावधानी ही हमारी सुरक्षा है। मैं संक्रमित हूं मैं स्वस्थ्य होने तक आपसे नही मिल सकूगां। यदि आप मेरे सम्पर्क में आए हुए हो तो आप कोरोना की जांच कराए। इसी प्रकार 45 वर्ष से अधिम उम्र के नागरिक तत्काल स्वास्थ्य केन्द्र जाकर कोविड का टीका लगवाए।’ साथ ही यह समझाया जा रहा है  कि पिछले वर्ष की तुलना में तीन गुना कोरोना के केस निकल रहें है।
रघुनाथपुर की आशा संगिनी रंजना  कुशवाहा बताती हैं कि लोगों को सलाह दी जा रही है कि घर से निकलें तो मास्क पहनकर ही निकलें। साथ ही अगर कोविड हो गया  है तो खुद को स्वच्छ और हवादार कक्ष में क्वारेंटाइन कर लें। जहां अलग से शौचालय की सुविधा हो। अनावश्यक कक्ष से बाहर न निकलें, मास्क पहनकर ही रहें। डिस्पोजल अथवा कपड़े के मास्क को प्रतिदिन हर 6 से 8 घंटे के बाद या मास्क के फट जाने खराब हो जाने या भीग जाने पर तुरंत बदलें। सामाजिक, धार्मिक आयोजनों, सार्वजनिक स्थानों पर न जाए। समय समय पर हाथों को साबुन-पानी से अथवा सेनेटाइजर से साफ करते रहें तथा कोविड मरीज  संतुलित आहार एवं तरल पदार्थ का सेवन करें एवं आराम करें। चिकित्सीय परामर्श अनुसार दवाओं  का सेवन करते रहें।