गंडक नदी का जलस्तर बढ़ा, बराज पर 50 हजार क्यूसेक का डिस्चार्ज

कुशीनगर। इंडो नेपाल सीमा पर स्थित गंडक बराज से आज दोपहर लगभग 50 हजार क्यूसेक का डिस्चार्ज हुआ। इससे तटवर्ती वन क्षेत्र समेत में पानी का जमाव होने की संभावना बढ़ गई है।

गंडक बराज के अधिकारियों के अनुसार नेपाल में हो रही मूसलाधार बारिश से गंडक नदी का जलस्तर बुधवार से लगातार बढ़ने के क्रम में है। उम्मीद जताई जा रही है कि शुक्रवार की रात तक गंडक बराज पर जल स्तर एक लाख क्यूसेक तक पहुंच सकता है।

तीन दिन से नेपाल के पहाड़ी और तराई क्षेत्रों में हो रही लगातार बारिश के कारण नेपाल गंडक नदी का बढ़ा है। सिंचाई विभाग के सहायक अभियंता विकास कुमार ने बताया कि नेपाल के तराई और पहाड़ी क्षेत्रों में रुक रुक कर लगातार बारिश हो रही है। नारायण घाट से छूटे पानी को गंडक बराज तक आने में लगभग 6 घंटे का समय लगता है। नेपाल में हो रही वर्षा को देखते हुए गंडक बराज के जल स्तर के बढ़ने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता । इस बिंदु को ध्यान में रखते हुए गंडक बराज के सभी कर्मियों को अलर्ट पर रखा गया है।

नेपाल के तराई क्षेत्र समेत पश्चिमी चंपारण क्षेत्र में भीषण वर्षा की चेतावनी मौसम विभाग द्वारा जारी की गई है।

सीमावर्ती उत्तर प्रदेश के खड्डा और तमकुही राज आदि क्षेत्रों में उत्तर प्रदेश के तहसील प्रशासन ने नदी के समीपवर्ती गांव में बसे ग्रामीणों को सतर्क और चौकस रहने की ताकीद की है। लगातार हो रही बारिश के कारण बरसाती पानी का जमाव निचले क्षेत्र में हो रहा है।