महराजगंज में प्रतिदिन 5000 सैंपलिंग और 2000 टीका लगाने का लक्ष्य 

महराजगंज. जनपद में कोरोना जांच और टीकाकरण बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन ने प्रतिदिन करीब 5000 सैंपलिंग तथा 2000 टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। सोमवार से रोस्टर के मुताबिक सैंपलिंग और टीकाकरण का कार्य भी शुरू हो गया है।

मुख्य विकास अधिकारी गौरव सिंह सोगरवाल ने जूम मीटिंग के जरिये प्रभारी चिकित्सा एवं अन्य जिम्मेदार अधिकारियों को निर्देशित किया कि सैंपलिंग और टीकाकरण का लक्ष्य पूरा करने के लिए पूरे मनोयोग से कार्य करें। 31 मई से पांच जून तक के तैयार रोस्टर को प्रभावी ढंग से अमल में लाएं।

सीडीओ ने वर्चुअल मीटिंग के जरिये अधिकारियों से कहा कि जब भी रोस्टर तैयार करें तो सैंपलिंग और टीकाकरण के लिए गांवों का चयन आस-पास करें। रोस्टर के बारे में सूचना जनप्रतिनिधियों और मीडिया कर्मियों को भी उपलब्ध कराएं ताकि कार्यक्रम के बारे में पहले से प्रचार प्रसार हो सके।

जब सैंपलिंग टीम कोरोना जांच के लिए गांव में जाय तो मेडिसिन किट भी साथ लेती जाए ताकि कोविड लक्षण वाले व्यक्तियों को गांव में ही दवा भी उपलब्ध करायी जा सके।

सभी खंड विकास अधिकारी अपने ब्लाक के निगरानी समितियों को सक्रिय रखें। समितियों के माध्यम से कोरोना लक्षण वाले व्यक्तियों को चिन्हित करते हुए सैंपलिंग कराएं तथा दवाओं की किट भी वितरित कराएं। साथ ही सैंपलिंग और टीकाकरण कार्य में सहयोग भी प्रदान करें।

सीडीओ ने यह भी कहा कि जिले में कुल 882 ग्राम निगरानी समितियां गठित हैं। अधिकांश गाँवों में समितियों का गठन भी हो गया है। नव निर्वाचित ग्राम प्रधानों से भी सहयोग लिया जाए। कोरोना काल में सभी समितियां अपने दायित्वों का सही ढंग से निर्वहन करें ताकि कोरोना पर काबू पाया जा सके।

आज यहाँ यहाँ होगी कोरोना जाँच और लगेगा टीका

रोस्टर के मुताबिक पहली जून को निचलौल ब्लाॅक के प्राथमिक विद्यालय बसुली परिसर में कोरोना जांच और टीकाकरण होगा। बृजमनगंज ब्लॉक के मिश्रौलिया में टीकाकरण तो बगल के गाँव महुलानी में सैंपलिंग होगी। इस प्रकार धानी ब्लॉक के मोगलहा में टीकाकरण तो ग्राम पंचायत कुनवार में सैंपलिंग होगी। सदर ब्लॉक के ग्राम पंचायत उसरहवा वनटागिया में टीकाकरण तो कटहरा शिव मंदिर पर सैंपलिंग होगी।

फरेन्दा ब्लॉक के ग्राम पंचायत बरगदवा रामसहाय में टीकाकरण तो ग्राम पंचायत हरमंदिर में सैंपलिंग, घुघली ब्लाॅक के ग्राम पंचायत अहिरौली में टीकाकरण तो पिपरिया करंजहा में सैंपलिंग, पनियरा ब्लाॅक के ग्राम हरखपुरा में टीकाकरण तो औरहिया-हरखपुरा में सैंपलिंग होगी। रतनपुर ब्लाॅक के ग्राम हरपुर में टीकाकरण तो ग्राम पंचायत अमहवा में सैंपलिंग व परतावल ब्लाक के ग्राम पंचायत मोहनापुर में टीकाकरण तो रुद्रपुर में सैंपलिंग होगी। मिठौरा ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय बँसवार में टीकाकरण तो ग्राम पंचायत मिश्रौलिया में सैंपलिंग की जाएगी।