बाढ़ पीड़ितों को तत्काल सहायता दे प्रशासन : पीपुल्स एलाइंस

सिद्धार्थनगर। पीपुल्स एलाइंस प्रतिनिधिमंडल ने डुमरियागंज तहसील क्षेत्र के बाढ़ प्रभावित गाँव का दौरा करने के बाद जारी एक बयान में प्रशासन से बाढ़ से प्रभावित परिवारों को तत्काल राहत सामग्री देने की मांग की है।

पीपुल्स एलाइंस ने कहा कि डुमरियागंज तहसील क्षेत्र में बाढ़ के प्रकोप से लोग घर से बेघर हो रहे हैं। किसानों के हजारों एकड़ खरीफ की फसल डूब गई है। सैकड़ों से ज्यादा गाँव बाढ़ से प्रभावित हो गए और दर्जनों गांव टापू में तब्दील हो गए हैं। भरवठिया मुस्तहक़म, पिकौरा, वीरपुर, पेडरियाजीत, बुढ़िया टायर, रेडवारिया, डुमरिया, फत्तेहपुर, खुरपहवां, मझिया व बड़हरा समेत सैकड़ों गाँव बाढ़ के चपेट में हैं। दो दिन पहले सेखुई गोवर्धनपुर के निवासी का बाढ़ में डूबने की वजह से मौत भी हो गई है। गाँव के लोग बाढ़ के विकराल रूप धारण करने की वजह से भयभीत हैं।

पीपुल्स एलाइंस ने कहा कि डुमरियागंज कस्बे के पश्चिम नौखान व नदी के बीच बसे बड़हरा गांव की स्थिति बिगड़ती जा रही है। बढ़ते जलस्तर से कटान होना शुरू हो गया है। कटान से रिसाव का पानी गांव में घुसने से ग्रामीणों में दहशत व्याप्त है। प्रशासन चुप्पी साधे हुए है। ध्यान नहीं दिया गया तो तटबंध टूटने पर पूरा गांव पानी में डूब जाएगा।

पीपुल्स एलाइंस ने शासन-प्रशासन से मांग की कि सिद्धार्थनगर जिला को बाढ़ प्रभावित क्षेत्र घोषित किया जाए। ग्रामीणों की संपत्ति, फसल व पशुधन के नुकसान पर सरकार उचित मुआवजा दे। फसल नुकसान पर सरकार 25 हजार प्रति एकड़ मुआवजा दिया जाए। तत्काल प्रशासन बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में राहत सामग्री पहुंचाए। जगह-जगह शेल्टर होम का उचित प्रबंध करे। सरकार बाढ़ प्रभावित परिवारों के बैंक खातों में 8000 रुपये की सहायता राशि भेजे।