खामपार हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर पर पर पांच पुरुषों ने कराई नसबंदी

देवरिया। जिले के भाटपाररानी ब्लाक के खामपार हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर पर पहली बार मंगलवार को आयोजित नसबंदी के निर्धारित सेवा दिवस पर एक ही दिन पांच पुरुषों ने नसबंदी करवायी। इसके साथ ही आठ महिलाओं ने भी नसबंदी कराकर परिवार नियोजन में अपनी भागीदारी निभाई है।
हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर खामपार में आयोजित निर्धारित सेवा दिवस में सभी नसबंदी एसीएमओ आरसीएच  डॉ. एसके चौधरी की देखरेख में  उत्तर प्रदेश टेक्निकल सपोर्ट यूनिट (यूपीटीएसयू) और ब्लॉक कम्युनिटी प्रॉसेस मैनेजर (बीसीपीएम) मनीष उपाध्याय के सहयोग से हुयी। सभी नसबंदी सर्जन डॉ. बी कनौजिया ने किया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी  डॉ. आलोक पांडेय ने बताया कि जिलों में 11 से 31 जुलाई के मध्य जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा मनाया गया। इस अभियान की शुरूआत से लेकर ही एनएसवी (पुरुष नसबंदी) के लिए प्रयास हो रहा था, लेकिन  मंगलवार को विभाग ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है। हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर खामपार की टीम ने अपनी मेहनत से पुरुषों को एनएसवी के लिए तैयार किया और उनकी सफल नसबंदी भी हुयी। इसके लिए अधीक्षक डॉ. मुरारी और वहां काम करने वाली आशा संगिनी रंजना, आशा कार्यकर्ता मालती, सरिता, शीला, चंदा, मंजू  के साथ एएनएम और टीम के अन्य सदस्यों ने मेहनत किया। सीएमओ ने बताया कि हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर खामपार में अब हर मंगलवार को नसबंदी के निर्धारित सेवा दिवस का आयोजन किया जायेगा।
अब तक 11 पुरुषों ने कराई नसबंदी
सीएमओ ने बताया कि 2021 में अब तक 11 पुरुषों ने नसबंदी कराई है , जबकि 161 महिलाओं ने नसबंदी कराकर परिवार नियोजन में अपनी भागीदारी निभाई है।नसबंदी कराने वाले प्रत्येक लाभार्थी को प्रदेश सरकार की और से प्रोत्साहन राशि दी जाती है। इसके तहत पुरुषों को तीन हजार और महिलाओं को दो हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि दी जाती है।