श्रम मंत्री ने गोरखपुर में प्रवासी संसाधन केंद्र का उद्घाटन किया

गोरखपुर। श्रम एवं सेवायोजन मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने आज शहर के एक होटल में आयोजित कार्यक्रम में माइग्रेशन रिसोर्स सेंटर ( प्रवासी संसाधन केंद्र ) का वर्चुअल उद्घाटन किया।

यह प्रवासी संसाधन केंद्र गोरखपुर के बरगदवा के विकास नगर में मानव सेवा संस्थान ‘ सेवा ‘ द्वारा संचालित किया जाएगा। यहाँ पर माइग्रेशन के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी और अप्रवासी कामगारों के अधिकारों की सुरक्षा के लिए विभागों व एजेंसियों में समन्वय बनाने का कार्य किया जाएगा।

इस मौके पर माइग्रेशन पर प्रमुख स्टेकहोल्डरो के साथ एक बैठक भी हुई। इस कार्यक्रम का आयोजन मानव सेवा संस्थान “सेवा” गोरखपुर और यूनाइटेड नेशन से सम्बद्ध इंटरनेशनल आर्गनाइजेशन ऑफ माइग्रेशन ( आई.ओ. एम. ) ने मिलकर किया था।

इस मौके पर श्रम मंत्री ने कहा कि  संस्थान द्वारा किया जाने वाला यह कार्य प्रवासियों के कल्याण, सुरक्षा एवं अधिकार के लिए बेहतर एवं सार्थक साबित होगा। प्रवासियों की सुरक्षा और अधिकार हमारे सरकार की प्राथमिकता में है। हम सभी का यह प्रयास हो कि यह प्रवासी संसाधन केंद्र प्रदेश ही नहीं बल्कि देश में एक मॉडल के रूप में अपने आपको साबित करे। उन्होंने कहा कि यह जानकर ख़ुशी हुई कि दोनो संस्थाएं नोयडा व दिल्ली एन सी आर में भी माइग्रेंट्स व माइग्रेंट्स के परिवार के समन्वित विकास के लिए कार्य करने जा रही हैं। उन्होंने अप्रवासी कामगारों के लिए किए जा रहे कार्यों को गिनाते हुए कहा कि अप्रवासी कामगार हमारी अर्थव्यवस्था का प्रमुख भाग है। उसका सम्मान और अधिकार दोनों की रक्षा करना सभी का कर्तव्य है।

मानव सेवा संस्थान के निदेशक राजेश मणि ने कहा कि यह प्रवासी संसाधन केंद्र गोरखपुर से विभिन्न  शहरों या भारत से बाहर विदेश जाने वाले प्रवासियों के कल्याण, सुरक्षा एवं उनके अधिकारो के लिए कार्य करेगा। कोई भी प्रवासी फोन या ईमेल के माध्यम से या स्वयं प्रवासी संसाधन केंद्र पर आकर प्रवासन से संबंधित किसी भी प्रकार की सही जानकारी प्राप्त कर सकता है जिससे उनके अधिकारों की सुरक्षा होगी। सुरक्षित माइग्रेशन हर प्रवासी का अधिकार है और उन्हें मिलना चाहिए। इस कार्य को संस्थान आई.ओ.एम.के सहयोग से संचालित करेगी जहां पर प्रवासियों के लिए हर तरह की जानकारी कानूनी सलाह, परामर्श एवं विषम परिस्थितियों में फंसे हुए प्रवासियों की सुरक्षा एवं कल्याण के लिए कार्य किया जाएगा। इसके साथ ही हम नोएडा व दिल्ली एनसीआर में भी माइग्रेंट्स परिवार के समन्वित विकास के लिए योजनाबद्ध तरीक़े से कार्य प्रारम्भ करने जा रहे हैं। विशेष रूप से गोरखपुर व पूर्वांचल में बढ़ते गर्मेंट्स हब में प्रवासी कामगारों को जानकारी व जुड़ने का अवसर कैसे मिले, इसका भी समन्वयन किया जाएगा।

आई वो एम के हेड ऑफ ऑफ़िस संजय अवस्थी ने कहा की प्रवासी हमारे देश के अर्थ व्यवस्था में लगभग दो खरब रुपये का योगदान करते हैं। उन्होंने अंतरराज्यीय और अंतर्राष्ट्रीय ट्रेंड्स की चर्चा करते हुए कहा कि महिलाओं का काम के लिए प्रवासन बढ़ रहा है। कोविड महामारी ने प्रवासी कामगारों के लिए कठिन चुनौतियाँ पेश की हैं। इसको देखते हुए हमें काम करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में और राज्यों में प्रवासी संसाधन केंद्र की स्थापना की जाएगी। आई ओ एम के कार्यक्रम अधिकारी अमित चौधरी ने कहा कि सरकार और हितधारको के साथ मिलकर कार्य करना प्रवासी कामगारों के लिए प्रभावी होगा।

कुशीनगर के खड्डा के विधायक जटाशंकर त्रिपाठी ने कहा कि प्रवासियों के लिए प्रवासी संसाधन केंद्र बहुत उपयोगी साबित होगा। एस पी क्राइम डाक्टर महेंद्र पाल सिंह ने पुलिस के तरफ़ प्रवासी संसाधन केंद्र को हर सहयोग प्रदान करने का भरोसा दिया। चेम्बर ऑफ गार्मेंट्स व रेडिमेड के अध्यक्ष रमशंकर शुक्ला ने भी अपने विचार रखे। कार्यक्रम का संचालन डाक्टर मुमताज़ खान ने किया।

कार्यक्रम में गोरखपुर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, कुशीनगर, बलरामपुर, श्रावस्ती और बहराइच की स्वयंसेवी संस्थाओ के प्रतिनिधि तथा पंजीकृत भर्ती एजेंसी के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया।