समाचार

पराग डेयरी को बंद किए जाने के विरोध में कांग्रेस ने ज्ञापन दिया, आंदोलन की चेतवानी

गोरखपुर। पराग डेयरी गोरखपुर को बंद किए जाने के विरोध में कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं ने सोमवार को जिलाधिकारी को ज्ञापन देकर डेयरी को पुनः चलाए जाने और दुग्धपालक किसानों का बकाया भुगतान करने की मांग की।

उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष विश्वविजय सिंह के नेतृत्व में दिए गए ज्ञापन में जिला व शहर कांग्रेस कमेटी ने कहा कि गोरखपुर स्थित पराग डेयरी इस अंचल के गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर, महराजगंज जनपद के दुग्ध उत्पादक किसानों की जीवन रेखा मानी जाती है। उपरोक्त्त जिलों में स्थित सैकड़ों दुग्ध सहकारी समितियों के माध्यम से पशु पालक अपने दूध उचित मूल्य पर डेयरी को बेच पाते हैं और डेयरी के माध्यम से जन सामान्य को उचित दर पर बाजार की अपेक्षा ज्यादा शुद्ध दूध और दूध से निर्मित अन्य खाद्य सामग्री मिल पाती है। इस डेयरी से उन छोटे दुकानदारों की भी आजीविका जुड़ी है जो इससे उत्पादित वस्तुओं के विपणन से जुड़े हैं। डेयरी के बंद होने से बड़ी संख्या में पशु पालक किसानों और डेयरी उत्पादित वस्तुओं के विपणन में लगे छोटे दुकानदारों के समक्ष गंभीर आर्थिक संकट उत्पन्न हो जाएगा।

कांग्रेस जनों ने मांग किया कि पशु पालक किसानों, डेयरी से उत्पादित सामग्री के विपणन में लगे लोगों और जन सामान्य के हित में डेयरी बंद करने के निर्णय को वापस लिया जाए और इसे नियमित रूप से चलाया जाना सुनिश्चित किया जाए।

काँग्रेसियों ने चेतावनी दी कि एक सप्ताह के भीतर डेयरी को न चलाए जाने की स्थिति में कांग्रेस पार्टी इस डेयरी से प्रभावित पशु पालक किसानों व जन सामान्य को साथ लेकर एक व्यापक निर्णायक आंदोलन चलाएगी। आन्दोलन के पहले चरण में इस मुद्दे को लेकर जनता के बीच जाएगी और लोगों को लामबंद करेगी।

ज्ञापन देने वालों में प्रमुख रूप से जिला कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष निर्मला पासवान, शहर अध्यक्ष आशुतोष तिवारी, पूर्व विधान सभा प्रत्याशी जितेंद्र पांडे, धर्मराज चौहान, आलोक शुक्ला, देवेंद्र निषाद, जयनारायण शुक्ला, गुड्डू तिवारी, अनुराग पांडे, तौकीर आलम,पूनम आजाद,संदीप गोरखपुरी ,अभिजीत पाठक सतेंद्र निषाद, गणेश मिश्रा, महेंद्र मिश्रा, रामसमुझ सावरा राम नगीना साहनी, अशोक कश्यप, सूरज यादव ,इरफान अशोक निषाद ,अमेंद्र पांडे ,हरसेवक तिवारी राजीव कुमार सिंह, प्रभात चतुर्वेदी, मुस्तफा अंसारी, ज्ञान पांडे, प्रदीप नाथ शुक्ला आदि मौजूद रहे।

Related posts