समाचार

गोरखपुर विश्वविद्यालय में हुई फीस वृद्धि वापस हो : निर्मला पासवान

गोरखपुर। गोरखपुर जिला कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष निर्मला पासवान ने दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय, गोरखपुर में इस सत्र में हुए बेतहाशा फीस वृद्धि को तत्काल वापस लेने की मांग की है।

उन्होंने कहा कि सत्र 2022- 23 में नव प्रवेशितों के प्रवेश शुल्क /फीस में कई गुना वृद्धि की गई। इसके साथ ही पूर्व प्रवेशित छात्रों में के भी प्रवेश शुल्क/फीस में काफी वृद्धि की गई है, जोकि किसी प्रकार से नियम संगत नहीं है। पूर्व प्रवेशित छात्रों में प्रवेश शुल्क/फीस की वृद्धि ,”ब्रीच आफ ट्रस्ट” के परिधि में आता है, क्योंकि जब इन छात्रों ने पूर्व में प्रवेश लिया था, तब पूरे कोर्स के दौरान ली जाने वाली प्रवेश शुल्क/फीस की संरचना की स्पष्ट घोषणा की गई थी ,परंतु बीच की अवधि में इस प्रकार प्रवेश शुल्क में कई गुना बढ़ोतरी असंवैधानिक एवं नियम विरुद्ध है।

कांग्रेस नेता ने कहा कि प्रवेश शुल्क/फीस में कई गुना बढ़ोतरी अन्यायपूर्ण है क्योंकि गोरखपुर ,पूर्वांचल के पिछड़े क्षेत्र में आता है और इस प्रकार की शुल्क वृद्धि ,विद्यार्थियों ,उनके परिजनों एवं पूरे समाज पर गंभीर असर छोड़ता है। विश्वविद्यालय निजी संस्था नहीं है ,इसलिए देवरिया ,कुशीनगर और गोरखपुर के जिलों के ग्रामीण विद्यार्थी एक अनुकरणीय प्रवेश शुल्क /फीस के सापेक्ष शिक्षा ग्रहण करते हैं जिनकी भरपाई करने में वे सक्षम होते हैं ,जबकि असक्षम विद्यार्थियों के लिए सरकार द्वारा छात्रवृत्ति ,फीस भरपाई एवं अनेक लाभकारी योजनाएं चलाई जाती है।

Related posts