समाचार

वाचस्पति त्रिपाठी की प्रतिमा का अनावरण और ग्रामीण पुस्तकालय का शिलान्यास 10 को

गोरखपुर। बड़हलगंज पूर्वी कछारांचल में स्थित ग्राम कोहड़ा भांवर ( राम जानकी मार्ग ) के मूल निवासी,  पेशे से शिक्षक रहे संस्कृति सेवी वाचस्पति त्रिपाठी की स्मृति में उनकी प्रतिमा का अनावरण, ग्रामीण पुस्तकालय का शिलान्यास और ‘ वाचस्पति : स्मृति लेखा पत्रिका ‘ का लोकार्पण 10 जुलाई को पूर्वान्ह 11 बजे ग्राम कोहड़ा भांवर में हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल और प्रसिद्ध साहित्यकार प्रो० विश्वनाथ प्रसाद तिवारी करेंगे।

यह जानकारी वाचस्पति फाउंडेशन के अध्यक्ष प्रो अरविंद त्रिपाठी ने दी। उन्होंने बताया कि पिता की स्मृति में आयोजित इस आयोजन में समाजसेवी, साहित्यकार, पत्रकार और बुद्धिजीवी शामिल हो रहे है। इनमें डॉ रमापति राम त्रिपाठी (सांसद देवरिया), कमलेश पासवान (सांसद बांसगांव) ,  राजेश त्रिपाठी (विधायक, चिल्लूपार),  विनय शंकर तिवारी (पूर्व विधायक), सी पी चंद (विधान परिषद सदस्य) , डॉ मोहम्मद अय्यूब (पूर्व विधायक), गोरखपुर विश्वविद्यालय के प्रो अनंत मिश्र, प्रो चितरंजन मिश्र, पूर्वोत्तर रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी राकेश त्रिपाठी समेत विश्वविद्यालय के कई प्रोफ़ेसर, मीडियाकर्मी भाग लेंगे।

प्रो० त्रिपाठी ने बताया कि सभ्यता और संस्कृति के एक ऐसे दौर में जब नई पीढ़ी किताबों से विमुख होती जा रही है ऐसे में ग्रामीण युवाओं के व्यक्तित्व के निर्माण के लिए पुस्तकों की ओर लौटना बेहद जरूरी है। उन्होंने बताया कि मेरे पिता वाचस्पति पेशे से शिक्षक और अत्यंत सजग जन बुद्धिजिवी व्यक्तित्व रहे हैं। इसलिए उनकी स्मृति को साकार करने के लिए यह उपक्रम शुरू किया गया है। यह पुस्तकालय किताबों का घर नहीं होगा बल्कि लोकसंस्कृति और लोक संगीत के विकास के लिए समय-समय पर स्तरीय कार्यक्रम और परिसंवाद आयोजित किए जाने का निश्चय हुआ हैं।