समाचार

पत्रकारिता के सामने विश्वसनीयता बनाए रखना बड़ी चुनौती : प्रो. विश्वनाथ तिवारी

गोरखपुर। वर्तमान समय में पत्रकारों के सामने सबसे बड़ी चुनौती समाज में विश्वसनियता बनाए रखने की है। जनहित के मुद्दों को उठाना और जनता की समस्याओं को जनता की सरकार तक पहुंचाना पत्रकारों का नैतिक दायित्व है। साहित्य के बिना पत्रकारिता अधूरी है। या यूं कहें जहां साहित्य है वहीं पत्रकारिता है और जहां पत्रकारिता है वहीं पर साहित्य है। वर्तमान दौर में पत्रकारों को संवेदनशील बनना पड़ेगा।

उक्त बातें प्रेस क्लब के सभागार में रविवार को आयोजित गोरखपुर जर्नलिस्ट्स प्रेस क्लब के नवनिर्वाचित पदाधिकारियों व कार्यकारिणी सदस्यों के शपथग्रहण समारोह में बतौर मुख्य अतिथि पद्मश्री सम्मान से सम्मानित दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय हिंदी विभाग के पूर्व अध्यक्ष, साहित्य अकादमी दिल्ली के पूर्व अध्यक्ष, दस्तावेज साहित्यिक त्रैमासिक पत्रिका के संपादक प्रोफेसर विश्वनाथ तिवारी ने कही।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए सहारा समय टीवी नेटवर्क के ग्रुप एडिटर रमेश अवस्थी ने कहा कि गोरखपुर का नाम आज प्रदेश और देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी बड़े आदर और सम्मान के साथ लिया जाता है। गोरखपुर की गोरखपुर धरती सूफी संतों के साथ- साथ साहित्यकारों व पत्रकारों की भी धरती रही। पद्मश्री सम्मान से सम्मानित आचार्य विश्वनाथ तिवारी इसके साक्ष्य हैं। उन्होंने कहा कि जिस तरह से साहित्य समाज का दर्पण होता तरह से पत्रकार भी होता है। पत्रकार समाज की उम्मीद पर खरा उतरने का सदैव प्रयास करता है। उन्होंने यहां के पत्रकारों के बीच के समन्वय को देखकर प्रशंसा की।

उन्होंने कहा कि गोरखपुर के पत्रकारों के लिए मैं सदैव कंधा से कंधा मिलाकर चलने के लिए तत्पर रहूंगा। हमारे यहां से देश के सभी पत्रकारों के लिए डायरेक्ट्री निकाली जाती है। वर्ष 2024 में गोरखपुर के पदाधिकारियों की डायरेक्ट्री निकाली जाएगी।

पद्मश्री प्रो. विश्वनाथ तिवारी ने नवनिर्वाचित पदाधिकारियों में अध्यक्ष मारकंडे मणि त्रिपाठी, उपाध्यक्ष कुंदन उपाध्याय, महामंत्री भूपेंद्र द्विवेदी, संयुक्त मंत्री शाकंभ शिवे त्रिपाठी, कोषाध्यक्ष विनय कुमार शर्मा, पुस्तकालय मंत्री हरेंद्र धर दुबे, कार्यकारिणी सदस्यों में दुर्गेश यादव, राजीव पांडेय व नीरज श्रीवास्तव को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। कार्यक्रम के दौरान ही अनमोल श्रीवास्तव ने मुख्य अतिथि व कार्यक्रम अध्यक्ष का स्केच पेंटिंग बनाकर भेंट किया।

प्रेस क्लब के अध्यक्ष मारकंडेय मणि त्रिपाठी ने स्वागत संबोधन करते हुए प्रेस क्लब के गठन के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला। समारोह का संचालन हरे कृष्ण पांडेय ने किया। विशिष्ठ अतिथि रूप से राष्ट्रीय सहारा के यूनिट हेड व वरिष्ठ स्थानीय संपादक पीयूष बंका, राष्ट्रीय सहारा के स्थानीय संपादक दीप्त भानु डे, हिंदी दैनिक आज के स्थानीय संपादक अखिलेश चंद, वरिष्ठ पत्रकार सुजीत पांडेय, कार्यक्रम में संस्थापक सदस्य उपेंद्र पांडेय, राकेश सारस्वत, पूर्व अध्यक्ष अशोक चौधरी, रितेश मिश्रा, मनोज यादव, पंकज, विजय जायसवाल, ओंकार धर द्विवेदी, सैयद फरहान अहमद, समद अहमद सिद्दीकी, रशाद लारी, मनोज कुमार सिंह, फैयाज अहमद, आफताब अहमद, मुर्तजा हुसैन रहमानी, जमशेद, मोहर्रम अली, काशिफ अली, मोहम्मद आतिफ, सत्येंद्र, इशरत शमीम, सेराज अहमद कुरैशी, मोहम्मद तारिक, परवेज अहमद सहित बड़ी संख्या में पत्रकार मौजूद रहे।