समाचार

गांधी का जीवन करुणा, प्रेम, अहिंसा के लिए समर्पित था : प्रो0 सतीश राय

देवरिया। तहसील क्षेत्र के गोरया घाट मार्ग स्थित बाबा ब्रह्म जी शिक्षण संस्थान, मिश्रौली के प्रांगण में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर ’30 जनवरी अहिंसा की हत्या’ विचार गोष्ठी आयोजित किया गया। इस मौके पर देश की एकता, धर्म निरपेक्षता व अखंडता का संकल्प लिया गया।

गोष्ठी में इंडियन सोसाइटी ऑफ गांधी स्टडीज के अध्यक्ष, पूर्व विभागाध्यक्ष राजनीति विज्ञान एवं पूर्व निदेशक नेहरू स्टडीज सेंटर, महात्मा गांधी विद्यापीठ वाराणसी, राष्ट्रीय समन्वयक राजीव गांधी स्टडी सर्किल प्रो0 सतीश राय ने गांधी को महान व्यक्तित्व बताते हुए कहा कि करुणा, प्रेम, सत्य, अहिंसा के लिए राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने अपना जीवन समर्पित कर दिया था। उन्होंने अहिंसक तरीके से साम्राज्यवादी ताकतों के खिलाफ आंदोलन किया। जो कुछ लोगों को मंजूर नहीं था और उनकी हत्या कर दी गयी। आज भी गांधी लोगों के दिलों में जिंदा हैं।

बीएचयू के प्रो0 आनंद दीपायन ने कहा कि गांधी ने प्रेम व मेलजोल को महत्व दिया। पूर्व मंत्री दद्दू प्रसाद ने कहा कि गांधी ने अहिंसा की ताकत से अंग्रेजों को भगाया। गांधी के पथ पर चलना होगा।

 

पूर्व प्राचार्य संत बिनोवा पीजी कालेज देवरिया डॉ असीम सत्यदेव ने गांधी के विचारों को आत्मसात करने का आह्वान किया। इतिहासकार डॉ मंदाकिनी राय ने कहा कि गांधी उस गहन चेतना का रूप हैं जिनमें मानवीयता, चेतना और करुणा है। गांधी ने अपने कमियों को स्वीकारा। उन्होंने भौतिक सुख को त्यागा। हिंसा का विरोध किया और अहिंसा को अपनाया। हक के लिए गांधी के विचार आज भी प्रासंगिक है। गांधी के अहिँसा के हथियार से ही अपने हक की लड़ाई लड़ी जा सकती है।

इसी क्रम में पूर्व विधायक मदन गोविन्द राव, राजनीतिक चिंतक डॉ बृजबिहारी, जन मुक्ति आंदोलन से जनार्दन शाही, डॉ चतुरानन ओझा, भूमि बचाओ संघर्ष समिति के अध्यक्ष गोबर्द्धन प्रसाद गोंड़, संजय अमेठिया, खुश मोहम्मद ने अपने विचार रखे।

विषय प्रवर्तन करते हुए पत्रकार राघवेंद्र दुबे भाऊ ने इतिहास को बचाने की अपील की। आगंतुकों का स्वागत आयोजक किसान मजदूर संघर्ष मोर्चा के अध्यक्ष शिवाजी राय ने किया। डा0 शाकिर अली ने अध्यक्षता व प्रधानाचार्य अनिल राय ने संचालन किया।

इस अवसर पर हरेराम राय, प्रेमपति, नित्यानन्द त्रिपाठी, डॉ दुर्गेश राय, नागेंद्र गुप्ता, पत्रकार हृदया नन्द शर्मा, एड0 अरविंद गिरी, एडवोकेट ज्योति कुमार राय सहित भारी संख्या में छात्र – छत्राएँ व गणमान्य जन मौजूद रहे।

Related posts