लोकसभा चुनाव 2024

सपा ने गोरखपुर लोकसभा से अभिनेत्री काजल निषाद को उम्मीदवार बनाया

गोरखपुर। समाजवादी पार्टी ने लोकसभा 2024 के चुनाव में गोरखपुर सीट से फिल्म अभिनेत्री काजल निषाद को उम्मीदवार बनाया है। पार्टी ने आज जिन 16 उम्मीदवारों की घोषणा की है उसमें गोरखपुर से काजल निषाद का नाम है।

काजल निषाद को सपा ने 2022 के विधान सभा चुनाव में कैम्पियरगंज विधानसभा से और पिछले वर्ष हुए नगर निकाय चुनव में गोरखपुर से महापौर पद का प्रत्याशी बनाया था। काजल निषाद दोनों चुनाव हार गईं थीं। पार्टी ने उन पर फिर से भरोसा करते हुए अब लोकसभा का उम्मीदवार बनाया गया है।

समाजवादी पार्टी ने आज संभाल से शफ़ीकुर्ररहमान बर्क, फिरोजाबाद से अक्षय यादव, मैनपुरी से डिम्पल यादव, एटा से देवेश शाक्य, बदायूं धर्मेन्द्र यादव, खीरी से उत्कर्ष वर्मा , धौरहरा से आनन्द भदौरिया, उन्नाव से अनु टंडन, लखनऊ से रविदास महरौत्रा, फर्रूखाबाद से डॉ नव्वल किशोर शाक्य, अकबरपुर से राजाराम पाल, बांदा से शिवशंकर सिंह पटेल, फैजाबाद से अवधेश प्रसाद, अंबेडकरनगर से लालजी वर्मा, बस्ती से राम प्रसाद चौधरी और गोरखपुर से काजल निषाद की उम्मीदवारी की घोषणा की।

 सपा प्रत्याशी काजल निषाद भोजपुरी फिल्मों और टीवी सीरियल की अभिनेत्री हैं। काजल निषाद 2002 से फिल्म इंडस्ट्री में हैं।

काजल निषाद ने टीवी सीरियल ‘ चमेली ’, ‘ लापतागंज ’, ‘ इश्क का रंग सफेद ’ में काम किया है। उन्होंने गुजराती, मराठी टीवी सीरियल के साथ-साथ कई भोजपुरी फिल्मों में भी अभिनय किया है।
काजल निषाद के पति संजय कुमार निषाद फिल्म निर्माता हैं। वे गोरखपुर के भौवापार के रहने वाले हैं। वे 20 वर्ष पहले मुंबई चले गए और इंटीरियर का काम करने लगे। बाद में उन्हें न्यूज एजेंसी में भी काम किया। फिर एक्टिंग सीखी। बाद में उन्होंने भोजपुरी फिल्में बनानी शुरू कीं। उन्होंने तीन भोजपुरी फिल्में ‘ मुन्ना भइया ’, ‘ लोहा पहलवान ’ और ‘ टकराव ’ बनायी।
काजल निषाद राजनीति में नयी नहीं हैं। उन्होंने 2012 का चुनाव गोरखपुर ग्रामीण क्षेत्र से कांग्रेस के टिकट पर लड़ा था। वे 17636 वोट पाकर चौथे स्थान पर रहीं। चुनाव के दौरान उन पर हमला भी हुआ था। इस घटना में बसपा प्रत्याशी रामभुआल निषाद के खिलाफ केस दर्ज हुआ था। काजल निषाद के खिलाफ भी केस दर्ज हुआ था।
इसके बाद वे चुनावी राजनीति से दूर रहीं। वर्ष 2022 में विधानसभा चुनाव के पहले वह कांग्रेस छोड़कर सपा में शामिल हो गयीं और सपा ने उन्हें उम्मीदवार भी बना दिया। इस चुनाव में वे पूर्व मंत्री भाजपा प्रत्याशी फतेह बहादुर सिंह से हार गयीं। इसके बाद सपा ने उन्हें 2023 में गोरखपुर से महापौर पद का प्रत्याशी बनाया लेकिन यज चुनाव भी वह जीत न सकीं। गोरखपुर लोकसभा क्षेत्र में निषाद मतदाताओं की बहुलता को देखते हुए सपा ने उन्हें आगे किया है।
गोरखपुर लोकसभा सीट से भाजपा के भोजपुरी फिल्म अभिनेता रविकिशन संसद हैं। वे 2019 में यहाँ से चुनाव लड़े थे और विजयी हुए थे। यदि भाजपा उन्हें फिर से प्रत्याशी बनाती है तो गोरखपुर में अभिनेता और अभिनेत्री के बीच दिलचस्प मुकाबला देखने को मिलेगा।

Related posts