समाचार

गन्ना मूल्य में सिर्फ 20 रुपये की वृद्धि लालीपॉप, 450 रुपया प्रति क्विंटल किया जाय -रामचन्द्र सिंह

कुशीनगर। भारतीय किसान यूनियन (अम्बावता) के जिलाध्यक्ष रामचन्द्र सिंह ने प्रदेश सरकार द्वारा गन्ना मूल्य में 20 रुपये की वृद्धि को लालीपॉप बताते हुए मांग की है कि पेराई सत्र 2023-24 के लिये गन्ने मूल्य 450 रुपये प्रति कुन्तल किया जाय।
उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश मंत्रिपरिषद ने पेराई सत्र 2023-24 के लिये अगैती प्रजातियों का गन्ना मूल्य के 350 रुपये  से बढ़ाकर 370 रुपये प्रति कुन्तल, सामान्य प्रजातियों के लिये 340 से बढ़ाकर 360 और अनुपयुक्त प्रजातियों के लिए 335 से बढ़ाकर 355 रुपये प्रति कुन्तल निर्धारित किया है जो ऊंट के मुहँ में जीरा वाली कहावत को चरितार्थ करता है। योगी सरकार प्रदेश के किसानों के साथ धोखा कर रही है। पिछले साढ़े सात वर्षों में मंहगाई चरम सीमा पर पहुँच चुकी है। इन वर्षों में खाद, बीज, कीटनाशक दवाइयों, मजदूरी और डीजल के मूल्य में काफी बढ़ोत्तरी हुई है और योगी सरकार किसानों के गन्ने के मूल्य में मात्र 20 रुपये की बढ़ोत्तरी करके किसानों को लालीपाप देने का कार्य किया है जिसे किसान कत्तई बर्दास्त नही करेगा।
किसान नेता ने कहा कि जब पूरा देश एक है तो सभी प्रदेशों के किसानों को गन्ने का मूल्य भी एक होना चाहिए। हरियाणा में गन्ने का मूल्य 386 रुपये प्रति कुन्तल और पंजाब में गन्ने का मूल्य 391 रुपये प्रति कुन्तल है जो उत्तर प्रदेश से ज्यादा है।
श्री सिंह ने योगी सरकार से मांग किया है कि पेराई सत्र 2023-24 के लिये गन्ने के मूल्य को कम से कम 450 रुपये प्रति कुन्तल निर्धारित करें।

Related posts