राज्य

सीसीटीवी की निगरानी में मदरसा बोर्ड परीक्षा 13 फरवरी से

गोरखपुर। उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद की मुंशी/मौलवी (सेकेण्डरी), आलिम (सीनियर सेकेण्डरी), कामिल व फाजिल की परीक्षाएं 13 से 21 फरवरी 2024 के मध्य होंगी। परीक्षाएं दो पालियो में होंगी। पूरे प्रदेश में करीब 1 लाख 19 हज़ार परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। वहीं गोरखपुर में करीब 1800 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। स्वच्छ और कदाचार मुक्त माहौल में परीक्षा के आयोजन की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

मदरसा शिक्षा परिषद की रजिस्ट्रार/ निरीक्षक डॉ. प्रिंयका अवस्थी ने गुरुवार को सभी जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारियों को परीक्षा केंद्र निर्धारण के लिए अहम दिशा निर्देश जारी किया। नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए मदरसा बोर्ड ने कमर कस ली है। अनुदानित मदरसों को परीक्षा केंद्र बनाने में प्राथमिकता मिलेगी। परीक्षा केंद्रों के चयन को लेकर सावधानी बरतने का निर्देश दिया गया है। परीक्षा केंद्र का निर्माण वहीं किया जाएगा, जहां परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था होगी। इसके लिए फर्नीचर वाले परीक्षा केंद्रों के चयन का निर्देश दिया गया है।

वहीं परीक्षा केंद्र सीसीटीवी कैमरों से लैस होंगे। परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी से निगरानी के साथ वॉइस रिकॉर्डिंग भी होगी। इसके अलावा परीक्षा केंद्रों पर बोर्ड परीक्षा के दौरान जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी को नोडल अधिकारी बनाया गया है। वे परीक्षा में किसी प्रकार की गड़बड़ी न हो, यह सुनिश्चित कराएंगे।

परीक्षा केंद्रों के चयन के दौरान बेसिक जरूरतों का ध्यान रखा जाएगा। जिला स्तर पर जिलाधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला बेसिक बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला अल्पसंख्यक अधिकारी आदि के नेतृत्व में कमेटी का गठन किया जाएगा। यह कमेटी मदरसा बोर्ड परीक्षा की देखरेख करेगी। परीक्षा केंद्रों को लेकर तय किए गए नियम सख्ती से लागू किए जाएंगे। परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों की सुविधा का भी ख्याल रखा जाएगा।

Related posts