समाचार

एमएसआई कॉलेज में शैक्षिक जागरूकता पर हुई विचार गोष्ठी

गोरखपुर। मियां साहब इस्लामिया इंटर कॉलेज, बक्शीपुर में शुक्रवार को ‘मुस्लिम छात्रों की शैक्षिक जागरूकता क्यों और कैसे” शीर्षक से विचार गोष्ठी का आयोजन हुआ।

अध्यक्षता करते हुए डॉ. मिर्जा रफीउल्लाह बेग ने कहा कि अल्लाह तआला ने पवित्र कुरआन में कहा है कि ”पढो अपने रब के नाम से जिसने इंसान को खून के एक लोथड़े से पैदा किया।” इस आयत में अल्लाह तआला ने इंसान की पैदाइश का वर्णन करते हुए हमें सोचने और विचारने पर आमादा किया है। यह शिक्षा का युग है और शिक्षा के माध्यम से ही आप समाज में अपना स्थान पा सकते हैं, इसलिए मां की गोद से कब्र तक शिक्षा हासिल करें।

कॉलेज प्रबंधक महबूब सईद हारिस ने कहा कि शिक्षा कौमों की ज़िंदगी की वजह और जिहालत कौमों के खात्मे की वजह है। अपने क्षेत्र और पड़ोस के बच्चों में शैक्षिक जागरूकता लाने का प्रयास करें। इस अभियान में हम हर कदम पर आपका साथ देंगे।

कॉलेज के प्रधानाचार्य ज़फ़र अहमद खां ने कहा कि यह बैठक शैक्षिक जागरूकता लाने के लिए आयोजित की गई है, शिक्षा के माध्यम से ही हम एक अच्छे इंसान बन सकते हैं और एक नेक समाज के निर्माण में योगदान दे सकते हैं।

वरिष्ठ शिक्षक मुख्तार अहमद ने कहा कि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को आर्थिक सहायता प्रदान कर तथा शिक्षा से विमुख वर्ग को शिक्षा की उपयोगिता के प्रति जागृत कर हम एक संगठित शैक्षिक क्रांति ला सकते हैं। अमली मैदान में आकर अज्ञानता को समाप्त करने का प्रयास करें।

इसके अलावा मुफ्ती अख्तर हुसैन मन्नानी, मुफ्ती मोहम्मद अजहर शम्सी, हयातुल्ला चौधरी, अशफाक अहमद उमर, शहाबुद्दीन सिद्दीकी आदि ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

विचार गोष्ठी का संचालन अनीस अहमद ने किया। गोष्ठी में मौलाना दानिश रजा अशरफी, नवेद आलम, मो. आजम, हाफिज रजी अहमद, आसिफ महमूद, आकिब अंसारी, हाजी जलालुद्दीन, कारी शराफत हुसैन, मो. इमरान, जिब्रील, शाहनवाज अहमद और कॉलेज के स्टाफ ने भाग लिया।