समाचार

“ दलित मुस्लिम अधिकार सम्मेलन ” पाँच अगस्त को चौरीचौरा में

गोरखपुर। चौरीचौरा में 5 अगस्त को “ दलित मुस्लिम अधिकार सम्मेलन ” का आयोजन किया गया है जिसके मुख्य अतिथि पीस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ0 अय्यूब अंसारी होगे जबकि अध्यक्षता अम्बेडकर जन मोर्चा के मुख्य संयोजक श्रवण कुमार निराला करेंगे। सम्मेलन में दलित मुस्लिम, पिछड़ा वर्ग और वंचित समाज के अधिकारों कि आवाज बुलंद कि जाएगी और इसके लिए संघर्ष की रणनीति बनायी जाएगी।

यज जानकारी अम्बेडकर जन मोर्चा के मुख्य संयोजक श्रवण कुमार निराला ने 18 जुलाई को पत्रकार वार्ता में दी। उन्होंने बताया कि भारतीय संविधान लागू होने के बाद भी भारत में दलित मुस्लिम, पिछड़ा वर्ग, कई मुख्य अधिकारों से वंचित है। यह सम्मेलन वंचित समाज को जागरूक करेगा।

उन्होंने कहा कि दलित, मुस्लिम, पिछड़ा वर्ग को जमीन के अधिकार से वंचित किया गया है। हमें वोट के सन्दर्भ में बराबर का हक मिला लेकिन जमीन के सन्दर्भ में आज भी भारत में भारी असमानता है। किसी के पास एक डिस्मिल जमीन नहीं है तो किसी के पास हजारों एकड़ जमीन है। हमें जमीन का अधिकार चाहिए। न्याय पालिका में जजों की नियुक्ति में भागीदारी आरक्षण का अधिकार चाहिए। लोक सभा, विधान सभा में तो आरक्षण भागीदारी मिला लेकिन राज्य सभा और विधान परिषद में दलितों को अधिकार नहीं मिला। उसमे भी हमें प्रतिनिधित्व का अधिकार चाहिए। समीलन में इन मुद्दों पर विचार होगा। साथ ही सभी प्रकार के ठेकेदारी में आरक्षण, निजी क्षेत्र में आरक्षण, विश्वविद्यालय, कालेज के कुलपति ओ प्राचार्य की नियुक्ति में आरक्षण की मांग उठाई जाएगी। \

श्री निराला ने कहा कि सभी को समान शिक्षा, सभी को समान चिकित्सा का अधिकार, सच्चर कमेटी की संस्तुति एवं रंगनाथ मिश्रा आयोग की रिपोर्ट लागू करने का मुद्दा भी सम्मेलन में उठेगा।

पत्रकार वार्ता में अम्बेडकर जन मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष सीमा गौतम, ऋषी कपूर आनन्द (प्रदेश अध्यक्ष), संजय कुमार (राष्ट्रीय सचिव), आनन्द कुमार (मण्डल उपाध्यक्ष), विजय यादव, रवि प्रकाश उपस्थित थे।

Related posts