समाचार

सभी प्रकार के बाल श्रम पर प्रतिबंध लगे ,18 वर्ष तक मुफ़्त और अनिवार्य शिक्षा हो : भानुजा शरण

गोरखपुर। सेफ सोसाइटी संस्था ने कैंपेन अंगेस्ट चाइल्ड लेबर (सीएसीएल) के साथ मिलकर 04 अगस्त को होटल विवेक के सभागार में “बाल श्रम मुक्त भारत” पर कार्यशाला का आयोजन किया। कार्यशाला में प्रतिभागियों ने बाल श्रम उन्मूलन के लिए प्रभावी रणनीतिया बनाते हुए ज़मीनी स्तर पर सुचारु क्रियान्वयन के लिए कार्यभार तय किए।

कार्यशाला में बाल श्रम उन्मूलन में श्रम विभाग ,पंचायत विभाग , मिशन वात्सल्य, मीडिया, कार्पोरेट की भूमिका की भी गहन चर्चा हुई|

कार्यशाला के मुख्य अतिथि के रूप में जिला विकास अधिकारी राजमणि वर्मा उपस्थित रहे।  सेफ सोसाइटी के निदेसक विश्व वैभव शर्मा ने सभी अतिथियों का स्वागत किया।

 NITI – CSO Standing Committee, NITI Aayog के सदस्य एवं सीएसीएल के नार्थ जॉन के समन्वयक भानुजा शरण ने इस मौके पर कहा कि हम तीन दशक से देश के पाँच हजार श्रमिक समूहों के साथ कार्य कर रहे हैं। हम 18 वर्ष की आयु तक सभी रूपों में बाल श्रम के उन्मूलन की पैरवी कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि 18 वर्ष के सभी बच्चों को मुफ़्त, अनिवार्य व गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिलनी चाहिए। सभी प्रकार के बाल श्रम पर प्रतिबंध लगना चाहिए। बाल श्रम रोकने की दिशा में प्रगति हुई है लेकिन संरचनात्मक असमानता और सामाजिक आर्थिक चुनौतियाँ रास्ते में बाधक बनी हुई हैं। उन्होंने बाल श्रम रोकने के लिए बहुआयामी पहल पर जोर दिया।

सेफ सोसाइटी के ब्रजेश चतुर्वेदी ने संस्था के कार्यो का विवरण देते हुए कहा कि सेफ सोसाइटी पिछले 16 वर्षों से बाल अधिकार,महिला उत्थान एवं स्वास्थ्य, मानव तस्करी की रोकथाम पर कार्य कर रही है। इसके साथ ही रक्तदान कैंप लगाकर जरूरतमंदों की सहायता के लिए सदैव तत्पर रहती है|

इस मौके पर बाल श्रम से संबंधित अंतराष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त लघु फिल्म “अद्धा टिकट ” दिखाई गई। कार्यशाला में

कार्यशाला में जेजे  बोर्ड के सदस्य रहे प्रो ओंकार नाथ तिवारी, महराजगंज के डीपीओ ध्रुवचंद, श्रम प्रवर्तन अधिकारी धीरज सिंह, गोरखपुर के डीपीआरओ आशुतोष, महराजगंज के एलसीपीओ मनोज श्रीवास्तव, वरिष्ठ पत्रकार मनोज कुमार सिंह, होटल विवेक के अचिंत्य लाहिड़ी, रेडिसन ब्लू होटल के अभिषेक सिंह, अंजू फाउंडेशन की सोनिका खरवार, बीएम त्रिपाठी, राजकुमार, वृहस्पति पांडेय , भुवनेश्वर पांडेय, आईजीएसएस के पवन श्रीवास्तव ने विचार प्रकट किए।

इस अवसर पर सेफ सोसाइटी के शैलेंद्र चतुर्वेदी, सुमित दुबे, मनोज श्रीवास्तव, ज्ञानेस्वर जायसवाल, शर्मिला, गंगोत्री, सौम्या कार्यकर्ता भी मौजूद रहे ।

Related posts