समाचार

बैतालपुर चीनी मिल को चलाने की मांग को लेकर धरना-प्रदर्शन, डीएम को ज्ञापन

देवरिया। बैतालपुर चीनी मिल को चलाने की मांग को लेकर चीनी मिल चलाओ संघर्ष समिति देवरिया ने आज जिलाधिकारी कार्यालय परिसर में धरना-प्रदर्शन कर संघर्ष समिति के अध्यक्ष बृजेंद्र मणि त्रिपाठी के नेतृत्व में जिलाधिकारी के माध्यम से मुख्यमंत्री को संबोधित द्वितीय अनुस्मारक पत्र दिया। पत्रक उप जिलाधिकारी देवरिया सदर ने लिया।

पत्रक में कहा गया है कि चीनी मिल चलाओ संघर्ष समिति ने दो पत्र मुख्यमंत्री महोदय को प्रेषित किया था किंतु मुख्यमंत्री द्वारा सार्वजनिक मंच से मिल चलाने का आश्वासन दिए जाने के बावजूद इस संदर्भ में अभी तक कोई ठोस निर्णय नहीं लिया जा सका जो किसानों को बहुत ही दुखी करने वाला है। यदि बैतालपुर चीनी मिल चालू कराने का निर्णय नहीं लिया जाता है तो विवश होकर बैतालपुर चीनी मिल चलाओ संघर्ष समिति को आंदोलन करने पर मजबूर होना पड़ेगा।

इस अवसर पर बोलते हुए कर्नल प्रमोद शर्मा ने कहा कि किसान की मेहनत का सारा लाभ कारपोरेट जगत के इथेनॉल और लीकर शराब उद्योग से जुड़े लोग हासिल कर रहे हैं। उसमें किसानों की हिस्सेदारी भी सुनिश्चित की जानी चाहिए।

धरने को संबोधित करते हुए डॉक्टर चतुरानन ओझा ने कहा कि अरब देशों में खनिज उत्पादों से मिलने वाले लाभ में वहां के नागरिकों की हिस्सेदारी सुनिश्चित की जाती है। इसलिए वहां का आम व्यक्ति भी सुखमय जीवन जी पता है जबकि हमारे देश में जहां धरती के नीचे बहुमूल्य खनिज पदार्थ दबे हुए हैं ऐसे आदिवासी इलाकों से कारपोरेट और सरकार को होने वाले लाभ में से वहां के मूल निवासियों को कोई लाभ नहीं दिया जाता बल्कि उनके समूल नाश की योजनाएं बनाई जाती हैं। ऐसे ही किसानों मजदूरों के श्रम से ही आज थोड़े से लोगों की आमदनी कई गुना तक बढ़ती चली गई है। उसपर लगाम लगनी चाहिए और उसे किसानों मजदूरों की न्यूनतम आय सुनिश्चित करने के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

इस अवसर पर रत्नेश कुमार मिश्र, वेद प्रकाश, अशोक कुमार यादव, राकेश सिंह, राज मंगल सिंह, रामबहादुर राय, राम इकबाल चौहान, झाबर पांडे, ईश्वर शरण , सुभाष यादव, जयप्रकाश सिंह, राकेश बहादुर सिंह, राजू चौहान, अयोध्या यादव ,अशोक मालवीय आदि ने भी संबोधित किया। कवि सरोज पांडे ने “गाय बिक गयी बैल बिक गया गदहे के सम्मान में” गीत प्रस्तुत किया ।

Related posts