चुनाव

घोसी उपचुनाव: भाजपा से दारा सिंह चौहान और सपा से सुधाकर सिंह चुनाव मैदान में

मऊ। घोसी विधान सभा उपचुनाव में भाजपा ने सपा से आए पूर्व मंत्री दारा सिंह चौहान को और सपा ने दो बार विधायक रहे वरिष्ठ नेता सुधाकर सिंह को प्रत्याशी बनाया है।

घोसी विधानसभा सीट यहां के विधायक दारा सिंह चौहान द्वारा इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल होने के बाद रिक्त हुई है। यहां पर पांच सितम्बर को मतदान होगा।

वर्ष 2022 के चुनाव में दारा सिंह चौहान सपा से इस सीट से चुनाव लड़े थे और विजयी हुए थे।

श्री चैहान ने अपनी राजनीति बसपा से की थी। बसपा ने उन्हें दो बार राज्सभा में भेजा। वर्ष 2009 के लोकसभा में बसपा से जीतकर सांसद भी बने लेकिन 2014 लोकसभा का चुनाव हार गए।

इसके बाद वह बसपा छोड़ भाजपा में शामिल हो गए। वे 2017 विधानसभा का चुनाव मधुबन विधानसभा सीट पर भाजपा से लड़े और कांग्रेस के अमरेश चन्द्र पांडेय को हरा कर जीते। उन्हें योगी सरकार में वन मंत्री बनाया गया।

श्री चौहान 2022 के चुनाव के ठीक पहले स्वामी प्रसाद मौर्य के साथ भाजपा छोड़ सपा में शामिल हो गए थे। इस बार उन्होंने अपनी सीट बदल ली और घोसी से चुनाव लड़े। उनका मुकाबला भाजपा के विजय राजभर से हुआ। दारा सिंह चौहान 22,216 मतों के अंतर से जीतने में सफल रहे लेकिन 15 महीने बाद ही उन्होंने सपा से इस्तीफा दे दिया।

इस्तीफा देने के बाद वे फिर से भाजपा में लौट आए हैं। भाजपा ने उन्हें घोसी से उम्मीदवार भी बना दिया गया।

सपा प्रत्याशी बनाए गए सुधाकर सिंह घोसी सीट से दो बार विधायक रह चुके हैं। वे पहली बार 1996 में नत्थूपुर से सपा के टिकट पर जीत कर विधायक बने थे। इसके बाद वे 2012 में फिर से जीते। उन्होंने बसपा उम्मीदवार फागू चैहान और कौमी एकता दल के प्रत्याशी मुख्तार अंसारी को हराया था। वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में सुधाकर सिंह भाजपा के फागू चौहान से पराजित होकर तीसरे स्थान पर रहे।