समाचार

सिलाई और ब्यूटीशियन के 19 प्रशिक्षुओं को दिए गए प्रमाण पत्र

वाराणसी। सामाजिक संस्था आशा ट्रस्ट द्वारा किशोरियों और महिलाओं के स्वावलंबन के लिए चलाये जा रहे अभियान के तहत 100 दिन के प्रशिक्षण कार्यक्रम के प्रथम बैच का समापन रविवार को तुलसीपुर स्थित सामुदायिक केंद्र में हुआ।  इसके अंतर्गत सिलाई और ब्यूटीशियन विधा का 19 किशोरियों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया।

इस अवसर पर तुलसीपुर वार्ड के पार्षद प्रतिनिधि पन्नू लाल बिन्द ने सभी प्रशिक्षुओं को प्रमाण पत्र प्रदान किया और कहा कि महिलाओं और किशोरियों को स्वावलंबन के लिए कई विधाओं में पारंगत होना चाहिए इससे उनकी आत्मनिर्भरता बढ़ेगी. संस्था के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि इस प्रकार की गतिविधियों का और विस्तार होना चाहिए।

आशा ट्रस्ट की कार्यक्रम संयोजक डॉ इंदु पाण्डेय ने कहा कि किशोरियों को स्वावलंबी बनाने और उनका आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए संचालित किये जा रहे इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत स्वास्थ्य, स्वच्छता और महिला अधिकारों के बारे में भी उन्हें सचेत करने की कोशिश की गयी।

आशा ट्रस्ट के समन्वयक वल्लभाचार्य पाण्डेय ने कहा कि महिलाओं के आर्थिक स्वावलंबन से उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा और सही अर्थों में समाज में स्त्री-पुरुष समानता आएगी।

कार्यक्रम में देव एक्सेल फाउण्डेशन की तरफ से एनर्जी ड्रिंक का वितरण किया गया। इस अवसर पर विनय सिंह, सुषमा त्रिपाठी, शिवानी दास, महेश पाण्डेय, रंजना पांडेय, दीन दयाल सिंह, शमशेर आदि की विशेष रूप से उपस्थिति रही.   कार्यक्रम का संचालन रैनी सिंह ने किया।

Related posts