स्वास्थ्य

डेटा और संदेशों के जरिये परिवार नियोजन कार्यक्रम को सुदृढ़ करेंगे दवा विक्रेता

गोरखपुर। जिले के थोक दवा विक्रेता सरकार के साथ परिवार नियोजन के विभिन्न साधनों की खपत का डेटा साझा करेंगे। इसके अलावा पोस्टर के जरिये साधनों के बारे में खुद तो प्रचार प्रसार करेंगे ही, साथ ही खुदरा विक्रेताओं के जरिये भी जन जन तक परिवार नियोजनों के साधनों की जानकारी पहुंचाएंगे।

इस संबंध में जिले के दर्जनों थोक दवा विक्रेताओं का मंगलवार की देर रात तक संवेदीकरण किया गया। थोक दवा विक्रेता एसोसिएशन के अध्यक्ष योगेंद्र नाथ दूबे और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जिला कार्यक्रम प्रबन्धक पंकज आनंद की मौजूदगी में पीएसआई इंडिया संस्था की मदद से यह आयोजन शहर के एक निजी होटल में हुआ।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए योगेंद्र नाथ दूबे ने कहा कि छोटा परिवार देश की तरक्की का आधार है । मातृ शिशु स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से परिवार नियोजन के साधन काफी महत्वपूर्ण हैं। मातृ शिशु मृत्यु दर को रोकने में भी इनकी अहम भूमिका है। इस कार्यक्रम को मजबूती प्रदान करने के लिए प्रत्येक दवा विक्रेता कृत संकल्पित है। थोक दवा विक्रेता विभिन्न साधनों के खपत की जानकारी साझा करेंगे ताकि उनका विश्लेषण कर सरकार मजबूत कार्ययोजना बना सके। साथ ही प्रत्येक दुकान के बाहर पोस्टर लगवा कर लोगों को जागरूक करने में भी योगदान दिया जाएगा ।

जिला कार्यक्रम प्रबन्धक पंकज आनंद ने कहा कि दवा विक्रेताओं द्वारा साझा किया जाने वाला डेटा सरकार के पास सुरक्षित रहेगा और इसका किसी भी प्रकार से दुरुपयोग नहीं होगा। दर्जन भर दवा विक्रेता डेटा साझा भी कर रहे हैं। प्रयास करना होगा कि सभी थोक दवा विक्रेता डेटा साझा करें ताकि साधनों की वास्तविक मांग का पता चल सके और प्रचार प्रसार की आवश्यकता की भी बेहतर समझ विकसित हो सके।

वरिष्ठ थोक दवा विक्रेता संतोष श्रीवास्तव ने बताया कि संस्था द्वारा जो फार्मेट उपलब्ध कराया जाएगा उस पर रिपोर्ट दी जाएगी। इसके लिए वाट्स एप ग्रुप भी बना है । उस ग्रुप के जरिये समन्वय बना कर कार्य किया जाएगा । खुदरा दुकानदारों की मदद से परिवार नियोजन संबंधी संदेश दिये जाएंगे।

पीएसआई इंडिया संस्था की राज्य प्रतिनिधि डॉ शुभ्रा, मास्टर कोच डॉ एके वर्मा, दवा विक्रेता एसोसिएशन से संयोजक संतोष श्रीवास्तव और संस्था की प्रतिनिधि कृति पाठक ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया । इस अवसर पर संस्था की जनपद प्रतिनिधि प्रियंका सिंह समेत उपस्थित दवा विक्रेताओं ने अपने अनुभव भी साझा किये । इस मौके पर दवा विक्रेता समिति के पवन अग्रवाल, आलोक चतुर्वेदी, अभिनीत मणि त्रिपाठी, शिव केडिया, सुशील तुलस्यान, अंकुर अग्रवाल, कौशल गाडिया, नीलेश अग्रवाल, राजीव त्रिपाठी, रोहित बंका, अवनीश अग्रवाल और विनोद गुप्ता प्रमुख तौर पर उपस्थित रहे

Related posts