स्वास्थ्य

रैली के साथ शुरू हुआ स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान का शुभारम्भ

महराजगंज। ‘ कुष्ठ एक बीमारी है जिसकी समय से पहचान हो जाए तो इलाज संभव है । बीमारी की पहचान और इलाज में देरी से यह दिव्यांगता का रूप ले सकता है जिससे जीवन बोझ बन जाता है। ‘

उक्त बातें जिला कुष्ठ अधिकारी डाॅ.एनएन प्रसाद ने स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान के तहत जामिया रिजविया नुरूल उलूम सिविल लाइन्स के बच्चों द्वारा निकाली गई कुष्ठ जागरूक रैली और गोष्ठी में कही। उन्होंने रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। नगर भ्रमण के बाद रैली जिला कुष्ठ अधिकारी कार्यालय पर आई। जहां पर उन्होंने डीएम का संदेश भी सुनाया।

डीएम ने अपने संदेश में कहा है कि विकसित भारत अभियान के दौरान यह घोषणा करते हैं कि जिले को कुष्ठ मुक्त बनाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगे। कुष्ठ रोग को पहचानना बहुत आसान है, और यह साध्य है। हम कुष्ठ प्रभावित व्यक्ति से कोई भेदभाव नहीं करेंगे और न ही किसी दूसरे व्यक्ति को कुष्ठ रोग से प्रभावित व्यक्तिा के साथ किसी भी प्रकार का भेदभाव करने देंगे।

उन्होंने कहा कि ‘कुष्ठ रोग मिटाएं, सम्मान से गले लगाएं ‘ थीम पर जनपद के सभी स्वास्थ्य इकाइयों और सरकारी विभागों में जनजागरूकता की शपथ भी ली गयी । जिला कुष्ठ अधिकारी ने बताया कि चमड़ी के रंग से हल्के रंग का सुन्न दाग धब्बा जिसमें पसीना न आता हो, कुष्ठ रोग हो सकता है । हाथ पैर के नसों में मोटापन, सूजन, झनझनाहट, तलवों में सुनापन, पूरी क्षमता से काम न कर पाना, चेहरा, शरीर व कान पर गांठ, हाथ, पैर और उंगुली में टेढ़ापन कुष्ठ रोग के लक्षण हैं। ऐसे लक्षण दिखने पर तुरंत आशा कार्यकर्ता और सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) से सम्पर्क कर जांच व इलाज कराना चाहिए।

शरीर में सुन्न दाग धब्बों की संख्या जब पांच या इससे कम होती है और नसों में कोई दिक्कत नहीं होती हैं तो ऐसे रोगी को पीबी कुष्ठ रोगी कहा जाता है जिसका इलाज छह माह में ही हो जाता है । अगर शरीर पर दाग धब्बों की संख्या पांच से अधिक है और नसें भी प्रभावित हुई हों तो यह मल्टी बेसिलाई एमबी कुष्ठ रोग होता है और इसका भी इलाज बारह महीने में हो जाता है।

जिला कुष्ठ परामर्शदाता डाॅ.एके बर्नवाल ने बताया कि कुष्ठ रोग माइक्रो बैक्टीरियम लेप्रे नामक कीटाणु के कारण होता है । यह अनुवांशिक रोग नहीं है और न ही पूर्व जन्म के पापों का फल, न कोई भूत-पिशाच वटोना – टोटका । कुष्ठ रोगी से भेदभाव करने की बजाय उसे प्रेरित करें कि वह समय से जांच कराकर इलाज कराएं। इससे पहले जिला कुष्ठ अधिकारी एवं कार्यालय से कर्मियों ने महात्मा गांधी के चित्र पर पुष्प अर्पित किया। वही पर कुष्ठ रोगियों को एमसीआर चप्पल और दवा भी वितरित किया गया.

कार्यक्रम में एसपी सिंह, एनबी सिंह, आरएस वर्मा, जियाउल्लाह, आरडी गौतम, आशुतोष, शिव कुमार, मदरसा के मौलाना शहाबुद्दीन, सैफुद्दोजा, मोहम्मद अख्तर हुसेन ,सदर आलम, सराफत अली, हामिद रजा, अहमद सईद, कारि जावेद अहमद, अब्दुल अनीस, हाजी असलम खान प्रमुख तौर पर मौजूद रहे।

कुष्ठ रोगियों के बीच क्लब वितरित

जिला कुष्ठ अधिकारी कार्यालय पर उपस्थित कुष्ठ रोगियों के बीच लैब टेक्नीशियन संघ के जिलाध्यक्ष व समाजसेवी देवेश पांडेय ने व्यक्तिगत तौर पर कंबल वितरित किया गया.इस दौरान श्री पांडेय द्वारा कुष्ठ रोगियों के प्रति राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के विचारों के बारे में विस्तार से बताया गया. साथ ही कुष्ठ रोगियों के प्रति भेदभाव मिटाने की अपील की गयी.

Related posts